आज से बदल रहीं नेट बैंकिग, पैन कार्ड और ATM से जुड़ी यह चीजें, जानें क्या होगा असर !

आज से बदल रहीं नेट बैंकिग, पैन कार्ड और ATM से जुड़ी यह चीजें, जानें क्या होगा असर !

आज से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पैन कार्ड के अलावा कई चीजों से जुड़े नियम बदल रहे हैं।

साल का आखिरी महीना शुरू हो चुका है, और इसी के साथ देश में कई चीजें बदल रही हैं। आज से आपको प्रभावित करने वाली कई ऐसी चीजें हैं जिनमें परिवर्तन आ रहा है। यह चीजें सीधे तौर पर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करने वाली हैं। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा किए गए कुछ बदलाव है, वहीं पैन कार्ड से जड़े नए नियम भी लागू होने वाले हैं। हम आपको बताते हैं आपकी जिंदगी में आज से क्या नया होने वाला है।

SBI बैंकिंग सेक्टर में होगा बदलाव-

अगर आपने 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर अपने SBI के खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो आज से आपको नेट बैंकिंग के उपयोग में दिक्कत आ सकती है। बैंक आपकी इस सुविधा को छीन सकता है।

आज से बैंक पेंशन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस लेना शुरू कर देगा।

जिन रिटायर्ड लोगों की पेंशन एसबीआई से मिलती है, उन्हें 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा, तभी उन्हें आगे से पेंशन मिलेगी।

एसबीआई का वॉलेट बडी भी बंद हो रहा है, जिसकी जगह योनो काम करेगा।

पैन कार्ड में पिता का नाम अनिवार्य नहीं होगा-

5  दिसंबर से पैन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नया पैन बनवाने वाले लोगों को पैन कार्ड में पिता का नाम लिखवाना जरूरी नहीं होगा। वे अपनी मां का नाम लिखवाना चाहते हैं, तो इसका ऑप्शन मिलेगा।

नए नियम के मुताबिक अगर कोई एक साल में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करता है, तो उसके लिए पैन कार्ड बनवाना जरूरी है। अगर किसी बिजनेस संस्थान का सालाना कारोबार 5 लाख से ज्यादा है तो भी उसे पैन नंबर लेना होगा।

इसके अलावा अब उस स्थिति में भी पैन लेना होगा जबकि कुल बिक्री-कारोबार-सकल प्राप्तियां एक वित्त वर्ष में पांच लाख रुपए से अधिक नहीं हों।

यह नए नियम 5 दिसंबर से लागू होने जा रहे हैं।

ड्रोन उड़ाना होगा कानूनी-

देश में एक दिसंबर से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। इसके तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हर एक उड़ान की अनुमति लेनी होगी।

इसके लिए ऐप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट्स पाए जा सकते हैं। नैनो ड्रोन के अलावा अन्य सभी प्रकार के ड्रोन के लिए आपको यूआईडी नंबर लेना होगा।

इसके लिए एक हजार रुपए का शुल्क देना होगा। बड़े ड्रोन के लिए यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट लेना होगा। यह परमिट 25 हजार रुपए में पांच साल के लिए मिलेगा।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: