आदिवासी विकासखण्डों में सुचारु संचार व्यवस्था होगी ( नहीं होगी नेटवर्क प्रॉब्लम )

भोपाल। जनजातीय कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने प्रदेश के 89 आदिवासी बहुल विकासखण्ड में संचार व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये केन्द्रीय संचार एवं रेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा को पत्र भेजा है। श्री मरकाम ने वर्तमान संचार व्यवस्था पर चिंता व्यक्त करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री से अनुरोध किया है कि प्रदेश में निवासरत कुल 22 प्रतिशत आदिवासी बहुल क्षेत्रों में संचार व्यवस्था सुचारु नहीं है। इस वजह से भारत शासन एवं राज्य शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक समय पर नहीं पहुँच पाता है।

     मंत्री श्री मरकाम ने पत्र में केन्द्रीय राज्य मंत्री को आदिवासी क्षेत्र में संचार व्यवस्था की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा है कि प्रदेश के 89 आदिवासी बहुल विकासखण्ड में 12 हजार 559 ग्राम हैं। इनमें से 11 हजार 984 आदिवासी बहुल ग्रामों में 95 प्रतिशत संचार सुविधा है। शेष 2951 ग्राम कव्हरेज रहित क्षेत्र की श्रेणी में हैं। साथ ही 75 प्रतिशत कव्हरेज वाले क्षेत्र के 9033 ग्राम के अलावा 3 जी वाले 26 प्रतिशत क्षेत्र में 3106 ग्राम एवं 2 जी एवं उससे अधिक वाले 49 प्रतिशत क्षेत्र में 5927 ग्राम हैं। इसके अलावा, शून्य जनसंख्या वाले 575 गाँवों के 5 प्रतिशत क्षेत्र में संचार व्यवस्था संचालित है।

जनजातीय कल्याण मंत्री श्री मरकाम ने केन्द्रीय राज्य मंत्री से अनुरोध किया है कि उचित संचार व्यवस्था शीघ्र उपलब्ध करवाई जाये, जिससे योजनाओं का पूरा लाभ हितग्राहियों को मिल सके।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: