कलेक्टर ने की जनसुनवाई, 126 आवेदन हुए प्राप्त

धार। कलेक्टर दीपक सिंह ने मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जनसुनवाई की। जनसुनवाई में 126 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। सरदारपुर तहसील के ग्राम भानगढ के किशन मूलचंद ने आवेदन प्रस्तुत किया कि ग्राम सोनगढ के नंदराम तिलोचंद्र ने उनकी जमीन अवैध तरीके से अपने नाम पर कर ली है। राजस्व रेकार्ड में सुधार कर उनके नाम करने की कृपा करे। कलेक्टर श्री सिंह ने अपर कलेक्टर न्यायालय में प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए।

      गंधवानी तहसील के ग्राम अम्बापुरा की श्रीमती लक्ष्मीबाई पति स्व. अनिल ने इस जनसुनवाई में अनुरोध किया कि उनके पति की हत्या हो जाने के कारण उनके परिवार में कमाने वाला कोई भी सदस्य नही है और उनकी तीन बालिकाएं है। परिवार का भरण-पोषण करने में कठिनाई हो रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने लक्ष्मीबाई की समस्या सहानुभूति सुनी और सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग को निर्देश दिए है कि इस महिला को अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति राहत योजना के तहत 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराई जाएं। साथ ही उनके दो बच्चों को अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास तिरला में भर्ती किया जाए, ताकि उन बच्चों का भविष्य उज्वल हो सके। सिंह ने इस महिला को इसके अलावा और मदद करने का आश्वाशन दिया।

        ग्राम तिरला के मोहन पिता गुलाब व रोहित पिता रूगनाथ ने तालाब निर्माण कार्य के लिए ट्रेक्टर लगाया था। जिसकी राशि का भुगतान दिलाने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को इस प्रकरण का परीक्षण कर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

        ग्राम लेबड के बनेसिंह पिता अंतरसिंह ने अनुरोध किया कि उनके दो पुत्र मानसिक रूप से विकलांग है। पुत्र को पहले पेंशन मिलती थी, अब यह पेंशन मिलना बंद हो गई हैं। अतः मेरे बालक को पुनः पेंशन दिलवाई जावे। कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धार को निर्देश दिए है कि वे इस प्रकरण का शीघ्र निराकरण करे।

धार के न्यू जेल रोड के अक्षत पिता स्व. श्री किशोर सिंह सिठोलिया ने इस जनसुनवाई में उपस्थित होकर अनुरोध किया कि उनके पिता की मृत्यु सेवाकाल के दौरान हो जाने पर उन्हें अनुकम्पा नियुक्ति दी जावे। 

       ग्राम पलवाड़ा के ग्रामीण ने गाॅंव के ही व्यक्ति ने आने-जाने का रास्ते पर अतिक्रमण कर रास्ता बंद कर दिया है। इस अतिक्रमण को शीघ्र हटवाने की मांग की। 

       ग्राम पंचायत पाडल्या के सरपंच ने ग्राम में पेयजल के लिए टंकी बनवाने की मांग की।  
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन करने, जमीन का कब्जा दिलाने, रास्ते तथा शासकीय जमीन से अतिक्रमण हटवाने, पेंशन दिलवाने, आर्थिक सहायता दिलवाने, प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने इत्यादि के सम्बन्ध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किये। कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे इन आवेदन पत्रों का नियमानुसार निराकरण करे। इस जनसुनवाई में अपर कलेक्टर दिलीप कापसे ने भी ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को प्राप्त आवेदन पत्रों का शीघ्र निराकरण करने को कहा। 
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर के चैाधरी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री नेहा साहू, सुश्री दिव्या पटेल सहित विभिन्न विभागोें के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: