कश्मीर में ताजा बर्फबारी से तापमान में गिरावट, सड़क और हवाई मार्ग प्रभावित

जम्मू कश्मीर। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी में बुधवार को ताजा बर्फबारी हुई, मौसम विभाग ने कहा कि आज शाम को मौसम में सुधार होने की संभावना है। लेकिन तेज शीत लहर को तोड़ते हुए श्रीनगर सहित घाटी के कई स्थानों पर ताजा बर्फबारी शुरू हो गई। 

     मौसम विभाग के निर्देशक सोनम लोटस ने कहा कि “पहलगाम, पर्यटन स्थल पर 3 सेंटी मीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। गुलमर्ग में 6 इंच तो श्रीनगर में 4 सेंटीमीटर बर्फ़ जमा हुई। श्रीनगर सहित पूरी घाटी ख़ासकर उत्तरी कश्मीर में भारी बर्फ़बारी होरही है। 

ताज़ा बर्फ़ से विमानों की उड़ानों पर भी असर पड़ा है और श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है बुधवार शाम को मौसम में सुधार होगा मगर 19 जनवरी से 23 जनवरी तक फिर घाटी में बर्फ़बारी होगी ख़ासकर 22 जनवरी को बर्फ़ बहुत ज्यादा होगी। 

    लोगों को स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है। बर्फ़ के चलते तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज हुई है। दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री नीचे लुढ़क गया है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 3 डिग्री नीचे रहा, क़ाज़ीगुंड में तापमान शून्य से 2.9 डिग्री कम दर्ज किया गया, कोकेरनाग शहर में भी तापमान शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। 

    अधिकारी ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्की-रिसॉर्ट में मंगलवार रात शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। बर्फ़ के कारण सड़कों पर काफ़ी फिसलन होने के कारण यातायात बेहद धीमा हो गया है। वहीं उतरी और दक्षिणी कश्मीर के सभी पहाड़ी इलाक़ों में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है। लोगों को बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन पर्यटक ख़ूब आनंद ले रहे है। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: