कृपाण सहित कहीं भी जा सकता है, अमृतधारी सिख

कृपाण सहित कहीं भी जा सकता है, अमृतधारी सिख

कृपाण सहित कहीं भी जा सकता है सिख,दिल्ली पुलिस ने माना। मनजीत सिंह जीके के अध्यक्ष रहते दिल्ली कमेटी ने डाली थी याचिका। 

धार/इंदौर। सरकारी कार्यक्रमों व परीक्षा में प्रवेश के समय कृपाण के साथ अमृतधारी सिखों को जाने से बेवजह अब सुरक्षा अधिकारी परेशान नहीं कर पाएँगे। दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की बैंच के सामने दिल्ली पुलिस के डीसीपी(लीगल सेल) ने इस बात को स्वीकार किया है, कि अमृतधारी सिख को 6 इंच ब्लैड वाली कृपाण के साथ सभी जगह जाने की कानूनन मंजूरी है। साथ ही अंतरराज्यीय हवाई जहाज उड़ानों में यात्रा करने की केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय की तरफ से भी सिखों को अनुमति है।

गौरतलब है की दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके के कार्यकाल के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी। जो कि बिजनौर निवासी 18 वर्षीय विधार्थी, जसप्रीत सिंह को 15 अगस्त 2018 को प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के लिए लालकिले में कृपाण सहित प्रवेश करने से रोकने के खिलाफ कमेटी को प्राप्त हुई शिकायत के आधार पर हाईकोर्ट में डाली गई थी। जिस पर पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किए थे।

याचिकाकर्ता जीके ने जसप्रीत को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में प्रवेश करने से रोकने को संविधान से मिले नागरिक के मौलिक अधिकारों का हनन तथा अनुच्छेद 25 से मिली धार्मिक आजादी को मानने से इंकार करने के तौर पर परिभाषित किया था।

इस बारे जानकारी देते हुए जीके ने बताया कि सुरक्षा एजेंसीयों की गलती का खामियाजा जसप्रीत को भुगतना पड़ा था। जबकि कानूनी तौर पर सिख को कृपाण के साथ उच्च सुरक्षा जोन सहित सभी सार्वजनिक स्थानों में जाने की आजादी प्राप्त है। पर हर बार अपने अधिकारों के लिए हमें कोर्ट के दरवाजे पर ही जाना पड़ता है। इससे पहले हम दिल्ली हाईकोर्ट से नीट परीक्षा के लिए भी लगातार 2 वर्ष अंतरिम आदेश के जरिए कृपाण सहित अमृतधारी परीक्षार्थी के प्रवेश का आदेश लाने में अपनी लीगल सेल के प्रयत्नों कें कारण कामयाब रहें थे।

सिखों को गुरु गोविंद सिंघ ने देश व धर्म की रक्षा के लिए कृपाण धारण करवाए थे। अमृतधारी सिखों ने हमेशा देश की रक्षा के लिए हथियार उठाये एवं अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई है। अध्यक्ष श्री गुरु सिंघ सभा इंदौर – मनजीत सिंह (रिंकू)।

सिख समाज ने हमेशा देशहित में हथियार उठाया और देश की रक्षा की है, और हमेशा ही करते रहेंगे सिख हमेशा कृपाण देश व धर्म की रक्षा के लिए अपने साथ रखता है। युवा पत्रकार – जसप्रीत सिंह डंग धार। 

 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: