चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में काम कर समाज को आईना दिखाते है पत्रकार

चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में काम कर समाज को आईना दिखाते है पत्रकार

भोपाल। खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने आज नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स इंडिया की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय कार्यशाला के समापन समारोह में कहा कि लोकतंत्र के चार स्तंभ कार्यपालिका न्यायपालिका, विधायिका और प्रेस हैं। चौथे स्तंभ में चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में काम करने वाले पत्रकार समाज को आईना दिखाने का काम करते हैं। हम सभी का दायित्व है कि पत्रकारों का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि जब इस प्रकार की बैठक होती है, चिंतन, मनन व मंथन होता है तब अलग-अलग प्रकार की बातें, विचार निकलकर सामने आते हैं।

श्री जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने पत्रकारों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। मध्यप्रदेश में पत्रकारों को हर संभव सहायता और सुविधाएँ दी जा रही हैं। इसके अलावा आपकी जो इच्छा होगी उस पर भी गंभीरता से विचार कर सकारात्मक निर्णय लिए जायेंगे, जो सुझाव आयेंगे उन पर भी अमल किया जायेगा। देश के विभिन्न प्रांतों से दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, उत्तरांचल, महाराष्ट्र, राजस्थान, शिमला, झाँसी आदि से आए पत्रकारगण मध्यप्रदेश का अध्ययन कर यहाँ की सकारात्मक उपलब्धियों को देश भर में पहुँचाये।

श्री जायसवाल ने कहा कि मध्यप्रदेश में विपुल मात्रा में खनिज संपदा है। यहाँ पर डायमंड की खदाने भी हैं। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का ध्यान उद्योगों का विकास कर युवाओं को रोजगार में लगाने का है। अवैध उत्खनन को रोकने के लिए नई रेत नीति बनाई गई है। खदानों का संचालन अब सरकार करेगी। पहले 69 करोड़ की आय होती थी, अब एक हजार करोड़ की आय होगी। पत्रकारों द्वारा दिए गए सुझावों को भी शामिल किया जायेगा।

यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री प्रज्ञानंद चौधरी ने पत्रकारों के हित के लिए लीगल सेल बनाने की बात रखी। प्रदेश महासचिव डा. नवीन आनंद जोशी ने स्वागत भाषण दिया और मंत्री श्री जायसवाल को स्मृति-चिन्ह भेंट किया। कार्यवाहक अध्यक्ष श्री खिलावन चन्दाकर ने आभार व्यक्त किया। संचालन सुश्री रईसा मलिक ने किया।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: