धार जिले मे एक अनोखी शादी

धार जिले मे एक अनोखी शादी

धार – निसरपुर। जहां एक और आधुनिकता के दौर में लोग शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्यो में लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर अपना आयोजन सम्पन्न करते हैं। लोग विवाह में रस्मों को पूरा करने के लिए महंगे से महंगे आयोजन करने के लिए जी जान लगा देते हैं। ताकि उनका यह विवाह इतिहास के रूप में याद किया जाए, वहीं दूल्हे भी अपनी दुल्हनों को महंगी महंगी गाड़ियां उड़न घाटोल में बिठा कर लाते हैं, ताकि उनका विवाह हमेशा याद किया जाए। 

किंतु धार जिले मे एक अनोखी शादी देखने को मिली जिसमें दुल्हे ने फिजूलखर्ची रोकने व अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए अपनी दुल्हन को लेने बेल गाड़ी से बारात लेकर ग्राम खंडवा में दुल्हन अंबिका पिता उमेश पाटीदार के यहाँ पहुंचा। बेल गाड़ी में बैठे दूल्हे को देख कर गांव का हर व्यक्ति चकित रह गया क्योंकि अधिकांश विवाह में दूल्हा महंगी महंगी गाड़ियों में आता है, किंतु यह दूल्हा बेल गाड़ी में सवार होकर अपनी दुल्हन को बिहाने पहुंचा, और सारे बाराती इस बारात में पैदल नाचते गाते शामिल हुए। 

यह बारात निसरपुर के समीप ग्राम पिपल्या के नवयुवक नितिन पिता शांतिलाल पाटीदार की थी। रविवार को नितिन अपनी दुल्हन को लेने बैलगाड़ी से पहुंचे। इसके पीछे उनका मकसद था कि कि सी भी तरह से फिजूल खर्च को रोकने का प्रयास किया जाना चाहिए। व साथ साथ बारात में शामिल हर व्यक्तियों को इस बात का सन्देश भी दिया की हमें हमेशा फिजूल खर्ची न करते हुए विवाह जैसे मांगलिक कार्यक्रम करना चाहिए। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: