नगरपालिका की उदासीनता से रहवासी परेशान

धार। जहां एक और संपूर्ण भारतवर्ष में स्वच्छता अभियान के तहत शहरो से लेकर गांवों को स्वच्छता अभियान से जोड़कर शहर व गांव को स्वच्छ बनाने का अभियान चलाए जा रहा है। वंही इस अभियान के प्रचार प्रसार पर भी करोड़ों रुपए विज्ञान के नाम पर फुके जा चुके हैं। ताकि इस अभियान को मूर्त रूप दिया जा सके किंतु शासन के इतने प्रयासों के बाद भी आज स्वच्छता अभियान पूर्ण रूप से धरातल तक नहीं पहुंच पाया है। 

      स्वच्छता की बात करें तो धार शहर को स्वच्छता अभियान में नगर को स्वच्छ रखने के लिए जिले में प्रथम स्थान प्राप्त है किंतु यहां की कई कालोनियों को देखा जाए तो आज भी अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही है। नगर की संजय कॉलोनी, अर्जुन कॉलोनी, वसंत विहार, चाणक्यपुरी सहित नगर की पॉश कॉलोनियों में गिनी जाने वाली त्रिमूर्ति कॉलोनी भी स्वच्छता के मामले में पिछड़ चुकी है, इन कालोनियों में अधिकांश रहवासियों के द्वारा कूड़ा करकट यहां वहां फेंक दिया जाता है, व कहीं तो खाली प्लाटों में भी अपना कचरा डाल देते हैं जिसके कारण आवारा पशु इन कालोनियों में विचरण करते देखे जा सकते हैं। 

     वहीं नगर की क्वींस पार्क कॉलोनी की हालत कुछ ऐसी है कि इस कॉलोनी के मार्ग पर हमेशा ड्रेनेज लाइन का पानी बहता रहता है जिसके कारण रहवासियों के अलावा यहां से निकलने वाले दो पहिया वाहन चालको सहित पैदल चलने वाले व्यक्तियों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्वींस पार्क कॉलोनी के रहवासियों को  ड्रेनेज लाइन के पानी की समस्या से रोजाना रूबरू होना पड़ता है। गंदे पानी के कारण गंदी बदबू वह मच्छरों की भरमार है। 

     नगर पालिका की  उदासीनता व लापरवाही के कारण है नगर की अधिकांश कॉलोनियों के यही हाल है स्वच्छता के नाम पर जहां एक और जिले के नंबर वन स्थान पर होने के बाद भी यहां के हालात बद से बदतर होते दिखाई दे रहे हैं। यदि नगरपालिका की और से जल्द ही इस समस्या की ध्यान नही दिया जाता हे तो सायद जिले में नंबर वन स्थान पर नहीं रह पायेगा। नपा के लचर रवैये के कारन ही यह समस्या दिन प्रति दिन विकराल रूप लेतिजा रही है। 

     नाम ना बताने की शर्त पर क्वींस पार्क कॉलोनी के रहवासियों ने बताया कि इस समस्या से विगत कई वर्षों से हम इस समस्या से जूझ रहे हैं हाल ही में हुए नगर पालिका के चुनाव में दी हमने जनप्रतिनिधियों को इस समस्या से अवगत कराया था किंतु आज भी यह समस्या जस की तस बनी हुई है। 

वहीं इस समंध में जब नपा अध्यक्ष से हमारे संवाददाता ने मोबाइल पर बात करना चाही तो उनसे  संपर्क नहीं हो पाया। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: