नियमों के विपरीत हो रही जनसुनवाई की व्यवस्था में हो बदलाव

नियमों के विपरीत हो रही जनसुनवाई की व्यवस्था में हो बदलाव

कलेक्टर, सीईओ, एडीएम, एसडीएम करते हैं जनसुनवाई, विभागीय अधिकारी आते हैं टाईम पास करने के लिए

राकेश साहु – कार्यकारी संपादक

धार। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आम लोगों की समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर हो सके और आम लोगों को जिला मुख्यालय या भोपाल के चक्कर न लगाना पड़े। जिसके लिए एक महत्वपूर्ण राज्य सरकार ने जन सुनवाई योजना के रूप में लागू किया और निर्देश दिए कि प्रति मंगलवार 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक समस्‍त विभागीय अधिकारी अपने कार्यालय में बैठकर आम जनता की समस्याओं को सुनेगें और यथासंभव हो सके तो तत्काल मोके पर ही समस्याओं का समाधान करेगे और तत्काल मोके पर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो निर्धारित समय सीमा में आम आदमी की समस्या का समाधान होना सुनिश्चित करेंगे। विभागीय अधिकारी समस्या का समाधान करने में मदद नहीं करे तो आवेदक जिला कलेक्टर को अपना आवेदन देकर अपनी समस्या का समाधान करवा सकता है।

धार जिला मुख्यालय पर जनसुनवाई जिला पंचायत के सभाकक्ष में होती है, और सभी विभागों के अधिकारी आते हैं, और आवेदक की समस्याओं को सुनने के लिए जिला कलेक्टर, जिला पंचायत के सीईओ, एडीएम, एसडीएम आदि जनसुनवाई करते हैं। विभागों के अधिकारी दो घंटे बैठकर अपना टाईम पास मोबाईल फोन चलाकर करते हैं। विभागीय अधिकारियों की मजबूरी है कि दो घंटे तक बैठना है। सबसे बड़ी बात यह है की इस दोरान न तो वह वहाँसे उठकर जा सकते है और ना ही अपने कार्यालय का कामकाज निपटा पाते हैं। 

आवेदक सिर्फ कलेक्टर को ही आवेदन देना चाहते हैं

आवेदक अपनी समस्या का समाधान करने के लिए अपना आवेदन विभागीय अधिकारी को देना पसंद नहीं करते हैं और आवेदक सिर्फ जिला कलेक्टर को ही आवेदन देकर मिलना चाहते हैं। जिससे जनसुनवाई की सारी भीड़ जिला कलेक्टर के सम्मुख ही इकठ्ठी हो जाती है और 1 बजे तक आवेदकों की भीड़ लगी रहती है, वहीं अन्य अधिकारी बैठे बैठे बोर होते रहते हैं। 

जनसुनवाई की व्यवस्था में सुधार

जिला मुख्यालय पर अधिकारी अपने अपने कार्यालय में बैठकर जनसुनवाई करे और आवेदको की समस्या का समाधान करे जब आवेदक की समस्या का समाधान नहीं हो तो आवेदक जिला कलेक्टर के पास जाये। और जिला कलेक्टर निर्धारित समय सीमा में आवेदक की समस्या का समाधान करवाये। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: