निर्वाचन कार्य में न बरती जाए कोताही

निर्वाचन कार्य में न बरती जाए कोताही

धार। लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शॅतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं समयसीमा में पूर्ण कराई जावे। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जावे। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह ने सोमवार को  जिला पंचायत सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत नियुक्त नोडल अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा बैठक में दिये।

श्री सिंह ने मतदान दलों के गठन, मास्टर ट्रेनरो का प्रशिक्षण, वाहनो के अधिग्रहण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और नोडल अधिकारियों को निर्धारित अवधि में कार्य पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने अधिग्रहित वाहनो का चुनाव कार्य में उपयोग करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने ई.व्ही.एम. मैनेजमेंट, समाग्री व्यवस्था की प्रगति की जानकारी ली। साथ ही विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर तथा पीथमपुर में मीडिया सेल स्थापित करने व मीडिया सेल में समाचार पत्रों की व्यवस्था के लिए पूर्व में दिये गये निर्देशो के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के कार्य की प्रगति की समीक्षा की और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधिया और अधिक बढाई जाने के निर्देश दिये ताकि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा अनुरूप जिले में मतदान का प्रतिशत बढाया जा सके। श्री सिंह ने सहायक रिटर्निग आफिसरों को निर्देश दिये है कि वे स्टेंडिग कमेटी की बैठक प्रत्येक सप्ताह आयोजित करे। जिसमें पत्रकारो को भी आमंत्रित किया जाए। इन बैठक में निर्वाचन आयोग के निर्देशो की जानकारी दी जावे ताकि आयोग के निर्देशो का व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। श्री सिंह ने सहायक रिटर्निग आफिसरों द्वारा क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रो के भ्रमण और वहाॅ की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की और आयोग के निर्देशो के अनुरूप मतदानक केद्रो पर मूलभूत सुविधाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

श्री सिंह ने जिले में वाहनो की चैकिंग कार्य की प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे वाहनो के चैकिंग कार्य में और अधिक प्रगति लावे। साथ ही अवैध शराब की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासो की समीक्षा की और आबकारी को आवश्यक निर्देश दिये। श्री सिंह ने बैंक अधिकारियों से 10 लाख से अधिक राशि के लेन-देन की जानकारी प्रतिदिन प्राप्त की जावे । उन्होने जिले में स्थित लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, वन विभाग के अंतर्गत धार एवं मांडव स्थित रेस्ट हाउस, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग अंतर्गत मांडू का तवेली महल रेस्ट हाउस एवं दूरसंचार विभाग अंतर्गत सर्किट हाउस, रेस्ट हाउस, इन्सपेक्शन हाउस, जीराबाद डेम रेस्ट हाउस, केन्द्रीय जिला सहकारी बैंक मर्यादित का जिला मुख्यालय स्थित रेस्ट हाउस और समस्त नगरीय निकायों के रेस्ट हाउस की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे इन रेस्ट हाउसो की रंगाई-पूताई व अन्य आवश्यक कार्य शीघ्र कराऐ। साथ ही चुनाव के लिए जिले में आने वाले सुरक्षा बलों के ठहरने के लिए स्थान का चिन्हांकन कर आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा, अपर कलेक्टर संतोष टैगौर, सहायक रिटर्निग आफिसर धार वीरेन्द्र कटारे, सहायक रिटर्निग आफिसर मनावर सत्यनारायण दर्रो, सहायक रिटर्निग आफिसर सरदारपुर प्रताप सिंह चैहान, सहायक रिटर्निग आफिसर बदनावर सुश्री नेहा साहू, डिप्टी कलेक्टर श्री विजय राय, सिटी मजिस्टेट सुश्री दिव्या पटेल, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डाॅ गजेन्द्र उज्जैनकर, प्रो. आनंद रणदिवे, श्री शर्मा, समस्त नोडल अधिकारी ,समस्त तहसीलदार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: