पहले दिन पांच सौ श्रद्धालु पहुंचे हेलीकाप्टर से

पहले दिन पांच सौ श्रद्धालु पहुंचे हेलीकाप्टर से

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं शुरू होने को साथ ही पहले दिन पांच सौ श्रद्धालु हेलीकाप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे। श्रद्धालु सप्ताह भर से हेली सेवा का इंतजार कर रहे थे। पिछले दिनों उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (यूकाडा) ने केदारनाथ तक उड़ानों के संचालन के लिए कंपनियों का चयन करने के साथ ही किराए की दरें भी तय कर दी थीं। इसके बाद हेलीपैड के निरीक्षण के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से आग्रह किया गया था।

मंगलवार और बुधवार को डीजीसीए की टीम ने सभी छह हेलीपैड का निरीक्षण किया। टीम ने हेलीपैड पर यात्री सुविधाओं, पार्किंग और सुरक्षा की जांच की। केदारनाथ के लिए आठ हेलीपैड से उड़ानों का संचालन किया जाता हैं। हेली सेवाओं के सहायक नोडल अधिकारी केएस पंवार ने बताया कि डीजीसीए की अनुमति के बाद उड़ानें शुरू कर दी हैं।

फिलहाल पांच कंपनियां सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने बताया कि कुल नौ कंपनियों का चयन किया गया है। उम्मीद है कि औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अन्य चार कंपनियां भी जल्द सेवा शुरू कर देंगी। केदारनाथ के लिए पवनहंस, आर्यन, यूटी एयर, हिमालयन हेली, ऐरो काप्टर कंपनी ने सेवाएं शुरू की है।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: