पीडब्ल्यूडी, लोक निर्माण विभाग निश्चित समय में करे सड़कों का निर्माण

भोपाल। लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने निर्माण भवन में अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि राजधानी भोपाल में विभाग की निर्माणाधीन सड़कों को गुणवत्ता के साथ निश्चित समय-सीमा में पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार निर्माण कार्यों में देरी कर रहे हैं, उन्हें ब्लैक लिस्टेड कर उनके विरुद्ध कार्यवाही करें। श्री वर्मा ने राजधानी परिक्षेत्र के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक में प्रमुख अभियंता, लोक निर्माण अखिलेश अग्रवाल मौजूद थे।

    बैठक में बताया गया कि भोपाल में भदभदा-बिलकिसगंज-सीहोर सड़क के चौड़ीकरण कार्य की शुरूआत कर दी गई है। इस मार्ग की 8 किलोमीटर सड़क को फोरलेन किया जा रहा है। इस पर 30 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है। यह कार्य आगामी 18 महीने में पूरा कर लिया जायेगा। इसी तरह, कलियासोत से बरही तक 12 किलोमीटर टू-लेन रोड का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इस मार्ग के बनने पर चूनाभट्टी, गुलमोहर, बागमुगालिया और कटारा हिल्स के यातायात को सुगम बनाया जा सकेगा। टू-लेन रोड के निर्माण कार्य पर 50 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है। यह कार्य 10 फरवरी, 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा। यह टू-लेन रोड होशंगाबाद बायपास पर जाकर मिलेगी।

    बैठक में जानकारी दी गई कि राजधानी परिक्षेत्र लोक निर्माण विभाग पर भोपाल के अधीन 14 हजार से अधिक सरकारी मकानों के संधारण के कार्य हैं। राजधानी भोपाल में बी-श्रेणी के 114, सी-श्रेणी के 75, डी-श्रेणी के 287, ई-श्रेणी के 515, एफ-श्रेणी के 1686, जी-श्रेणी के 2917, एच-श्रेणी के 4425 और आई-श्रेणी के 3916 शासकीय आवास हैं। बैठक में बताया गया कि न्यू डेवलपमेंट बैंक से करीब 300 करोड़ रुपये लागत के विदिशा और होशंगाबाद जिले के 5-5 सड़क कार्यों को मंजूरी मिली है। ये कार्य शुरू किये जा रहे हैं। केन्द्र सरकार के सेंटर रिजर्व फण्ड से करीब 325 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों की स्वीकृति मिली है। इस कार्य पर करीब 585 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: