बैंक, पेट्रोलपंप और पोस्टऑफिस के अधिकारियों को दिए निर्देश, क्या होगा इनका पालन ?

भोपाल – मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही.एल.कान्ता राव ने स्वीप पार्टनर विभागों से कहा है कि विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में स्वीप पार्टनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2018 में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान कराये जाने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार की गतिविधियाँ संचालित करें। संस्थानों में फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर लगायें। वीडियो और जिंगल्स से मतदान के लिये अपील भी प्रसारित करें। सभी विभागों में कार्यालय प्रमुख की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता मंच का गठन किया जाये। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के मतदाता परिचय पत्र बने हों। कार्यालयों में ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट के संचालन का प्रदर्शन करायें। स्वीप पार्टनर विभाग अपने उपभोक्ताओं, लाभार्थियों और आम जनता के लिये ईव्हीएम, व्हीव्हीपेट का प्रदर्शन और मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये प्रचार-प्रसार करें।

       बैंक और पोस्ट ऑफिस के नोडल अधिकारियों से कहा कि सभी बैकों और पोस्ट ऑफिसों में 28 नवम्बर को मतदान करने की अपील के पोस्टर और बैनर लगवायें। सभी एटीएम मशीनों पर इलेक्ट्रॉनिक विंडो पर भी मतदान की अपील दिखनी चाहिये। पेट्रोल पंपों पर भी मतदान की अपील संबंधी बैनर और पोस्टर लगवायें। एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन, नगर निगम के स्वच्छता वाहन, इंटरसिटी बसों और अंतर्राज्यीय बसों में भी वीडियो संदेश प्रसारित हो। फ्लेक्स, बैनर और टिकटों पर भी मतदान की अपील करें। उपरोक्त सभी गतिविधियों का रिकार्ड संधारित कर प्रति सप्ताह रिपोर्ट, स्वीप के नोडल अधिकारी को अनिवार्यत: भिजवायें।

     बैठक में स्काउट गाईड, एनसीसी, एनएसएस, रेड क्रास, समाजिक न्याय विभाग और महिला बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि चुनाव में दिव्यांगजनों के लिये वॉलेन्टियर्स की व्यवस्था करें। मतदान के समय ये वॉलेन्टियर्स दिव्यांगजनों को घर से लाने, मतदान कराने और वापस छोड़ने के लिये दिव्यांग मित्र के रूप में कार्य करेंगे। जिलों में कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर बूथ लेवल पर वॉलेन्टियर्स नियुक्त करें।

    संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी विकास नरवाल ने स्वीप की गतिविधियों के संबंध में विभागों के नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। स्वीप पार्टनर्स के रूप में 33 विभागों के नोडल अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: