भीषण गर्मी के बाद राहत, कई जिलों में हुई बारिश

भीषण गर्मी के बाद राहत, कई जिलों में हुई बारिश

इंदौर। वैसे तो गर्मी के अंतिम समय में नौतपा के प्रारंभ होते ही भीषण गर्मी आरंभ हो जाती है, परंतु आज नौतपा के अंतिम दिन सुबह से ही गर्मी के रुख़ बड़े ही तेज दिखाई दे रहे थे। एकदम से मौसम में परिवर्तन हुआ व कहीं कहीं बूंदाबांदी के साथ बारिश हुई जिससे आमजन को गर्मी से कुछ राहत भी महसूस हुई। 

नौतपा के अंतिम दिन सुबह से दोपहर तक भीषण गर्मी के बाद मानसून की गतिविधियां आरंभ हो गई। दोपहर बाद इंदौर, देवास, खरगोन और बड़वानी जिले में बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। हालांकि मौसम विभाग ने प्रदेश में लू को लेकर  रेड अलर्ट जारी किया है।

बादलों की गड़गड़ाहट के बाद बारिश

देवास शहर में शाम करीब चार बजे से तेज हवा के साथ शहर में झमाझम बारिश हुई। इस दौरान बिजली भी खूब कड़की। करीब 15 मिनट तक बारिश का दौर रहा। वहीं खरगोन जिले के कसरावद, मंडलेश्वर, पिपल्याबुज़ुर्ग, सनावद में भी बूंदाबांदी हुई। इंदौर में भी दोपहर बाद मौसम बदला और बादल छा गए। इसके बाद कई इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट के बाद बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 2 जून को नौतपा की समाप्ति के साथ ही गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना भी बढ़ रही है। मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि वातावरण में नमी का प्रतिशत बढ़ने लगा है। इससे प्री मानसून गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: