मंत्री बघेल द्वारा मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ

 
धार। नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन विभाग मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने मंगलवार को धार जिले के निसरपुर, कुक्षी तथा डही में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शुभारंभ किया। श्री बघेल ने इन स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किए गए वायदों के अनुरूप किसानों की कर्ज माफी योजना लागू कर उसका प्रभावी  प्रबंध व्यवस्था सुनिश्चित किया गया है। सरकार की मंशा है कि इस योजना का लाभ हर पात्र किसान तक पहुॅंचे। इस योजना को प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारी-कर्मचारी जुट जाए, ताकि किसानों को इस योजना का लाभ जल्द से जल्द मिल सके।

    मंत्री बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस योजना का अमल जनपद पंचायत तथा नगरपालिका के माध्यम से किया जावेगा। सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक तथा राष्ट्रीयकृत बैंक से फलस ऋण प्राप्त करने वाले किसानों को 2 लाख रूपये तक का ऋण माफ किया जावेगा। हरे, सफेद तथा गुलाबी रंग के फार्म भरे जावेंगे। किसान जैसे-जैसे फार्म भरेंगे, वैसे-वैसे कर्ज माफी की स्थिति स्पस्ट होती जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत में तथा संबंधित बैंक शाखा में सूचना पटल पर प्रदर्शित करने का कार्य 15 जनवरी से प्रारंभ हो गया है और 25 जनवरी तक समस्त ग्राम पंचायतों में चस्पा कर दिए जावेंगे। ग्राम पंचायत कार्यालय में हरी एवं सफेद सूची तभी प्रदर्शित की जावे, जबकि समस्त बैंकों से डाटा सूचियां प्राप्त हो गई होगी। प्रत्येक विकासखण्ड में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत योजना के अमल के लिए जिम्मेदार होगें।
    श्री बघेल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे किसानों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए फार्म भरने में मदद करे। श्री बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन में सरलीकरण किया जावेगा। पंचायत स्तर का शासकीय अमला किसानों को कर्ज माफी योजना के क्रियान्वयन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होने कहा कि ऐसे प्रयास किए जाऐंगे कि आम जनता को अपने काम के लिए विकासखण्ड, तहसील, जिला तथा भोपाल के चक्कर न लगाना पड़े। उन्होने कहा कि मैं जनता की सेवा करूंगा और मेरे लायक जो काम होंगे, वह मैं आवश्यक रूप से करूंगा। समयावधि में काम किए जाऐगे।

    श्री बघेल ने मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत किसानों का पुष्प माला पहना कर स्वागत किया और ऋण माफी के आवेदन पत्र वितरित किए। श्री बघेल का ग्रामीणों ने जगह-जगह आत्मीय स्वागत किया।
    इस अवसर पर उप संचालक कृषि आर.एल. जामरे, पंचायतराज के जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में किसान, ग्रामीणजन तथा पत्रकारगण उपस्थित थे।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: