मतदान केन्द्रो पर पसरा सन्नाटा

मतदान केन्द्रो पर पसरा सन्नाटा

धार। जहां एक ओर संपूर्ण मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर आम नागरिकों में उत्साह देखा जा रहा है वहीं गर्मी के चलते भी मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्सुकता देखी जा रही है। किंतु धार नगर की बात करें तो सुबह 7:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक मात्र 23  प्रतिशत ही  मतदान हुआ था और अभी दोपहर एक बजे तक लगभग 30 % मतदान हुआ है। मतदान की धीमी रफ्तार से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि मतदाताओं में मतदान को लेकर बड़ा ही सुस्त रवैया बना हुआ है।

 जहां एक ओर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश द्वारा संपूर्ण जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया था व मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार पर लाखो रुपये फुके गए किंतु जागरूकता अभियान के बाद भी मतदाता मतदान के प्रति उदासीन बने हुए है।

बगैर व्हील चेयर के अपने बीमार पिता को मतदान कराने ले जाता युवक। 

लोकतंत्र के सबसे बडे महापर्व पर मतदान केंद्रों पर अव्यवस्थाएं देखने को मिली बात करें तो नगर के इंदौर नाका क्षेत्र ब्रह्माकुंडी स्कूल की यहां पर वृद्धों बीमार व विकलांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था है। किंतु फिर भी बीमार एवं बुजुर्ग व्यक्तियों को लगभग 100 मीटर चलकर मतदान केंद्र पर जाना पड़ रहा है। वही व्हील चेयर मात्र औपचारिकता के लिए रखि गई है जिसके कारण वृद्धजनों के साथ साथ बीमार व्यक्तियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

67 वर्षीय वृद्ध महिला को पैदल मतदान के लिए ले जाता महिला का पुत्र। 

इंदौर नाका क्षेत्र के बीआरसी भवन की बात करें तो वहां पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था है किंतु मतदाताओं के लिए गर्मी में छांव की व्यवस्था नहीं की गई जबकि टेंट मतदाता केंद्र भवन के पास ही पड़ा भवन की शोभा बढ़ा रहा है जबकि इस केंद्र पर ऑफिसर कॉलोनी के तमाम अधिकारी व कर्मचारी मतदान के लिए केंद्र पर आए व मतदान करने के पश्चात चले गए किंतु किसी ने भी यहां छांव की पर्याप्त व्यवस्था की जानकारी नहीं लेने की सुध ली।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: