मानव अधिकार के हनन के मामलों में सुनवाई, 77 मामलों में से 47 मामलों का त्वरित निराकरण

मानव अधिकार के हनन के मामलों में सुनवाई, 77 मामलों में से 47 मामलों का त्वरित निराकरण

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा धार में मानव अधिकार के हनन के मामलों में सुनवाई हुई, 77 मामलों में से 47 मामलों का त्वरित निराकरण किया गया। 
धार। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा आयोग आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को धार जिला पंचायत सभाकक्ष में मानव अधिकार के हनन के मामलों की सुनवाई की गई। आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन, सदस्य श्री मनोहर ममतानी, श्री सरबजीत सिंह द्वारा मानव अधिकार हनन के मामलों की सुनवाई की गई। इस सुनवाई में कुल 77 मामलों की सुनवाई की गई। जिसमें 33 पुराने मामलें और 44 नये मामले शामिल है। इस सुनवाई में 26 पुराने मामलें और 21 नये मामलों का इस प्रकार कुल 47 मामलों का सुनवाई स्थल पर ही त्वरित निराकरण किया गया।

मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष श्री जैन ने धार की चन्दाबाई पति सत्यनारायण के मामलें की सुनवाई की। कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने चन्दाबाई को उनके पति स्वर्गीय सत्यनारायण की सर्पदंष से मृत्यु हो जाने पर रेडक्रास सोसायटी से 10 हजार रूपये की सहायता का चेक प्रदाय किया। इस मामलें में आर.बी.सी. 6-4 के तहत प्रकरण तैयार करने का आश्वसन दिया। यह प्रकरण स्वीकृत हो जाने पर 4 लाख रूपये की सहायता मिलेंगी। धार जिले के सरदारपुर तहसील के ग्राम हनुमन्त्या के ग्रामीणों ने आयोग के समक्ष आवेदन पत्र प्रस्तुत कर मकान बनाने के लिए शासकीय भूमि में से भूखण्ड आवंटित करने का अनुरोध किया। आयोग के अध्यक्ष श्री जैन ने कलेक्टर को निर्देश दिए है कि इस प्रकरण की तहसीलदार के माध्यम से जाॅंच कराएं और नियमानुसार इस प्रकरण का निराकरण करे।

आयोग के अध्यक्ष श्री जैन ने कहा कि आयोग के दौरे का जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने के कारण नये मामलें अधिक इस सुनवाई में आएं। इस जिले के लोग बहुत जागरूक है। जिला प्रशासन और सभी विभागों के अधिकारियों का इस सुनवाई को सफल बनाने के लिए भरसक प्रयास किए गए। भविष्य में भी इसी तरह सहयोग मिलेगा।

इस सुनवाई में जमीन का कब्जा करने, बच्चें को स्कूल में प्रवेश दिलाने, आर्थिक सहायता दिलवाने, मकान बनाने के लिए भूखण्ड के पट्टे, वृद्धावस्था तथा निराश्रित पेंशन इत्यादि के मामलों की सुनवाई की गई और संबंधित अधिकारियों को इन मामलों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संतोष वर्मा, मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के धार जिले के प्रभारी अधिकारी श्री एस.एस. चैाहान, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धार श्री वीरेन्द्र कटारे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनावर श्री सत्यनारायण दर्रो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बदनावर सुश्री नेहा साहू, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के मित्र श्री छोटू शास्त्री ने आयोग के अध्यक्ष श्री जैन, सदस्यद्वय श्री ममतानी, श्री सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट किए।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: