योजना लागू होने के बाद भी पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

योजना लागू होने के बाद भी पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

उज्जैन जिला ब्यूरो – चंद्रप्रकाश (बंटी) बैरागी

उज्जैन। घोंसला डूंगर खेड़ा में जल स्तर नीचे जाने से जल संकट घिर आया है। पानी की किल्लत के कारण लोगों के रोजमर्रा के काम बाधित हो रहे हैं। हाल यह है कि गांव में श्याम सिंह परिहार के निजी टूबवेल के चालू होते ही वहां पानी के लिए लोगों की भीड़ जुट जाती है। गांव की हालात ज्यादा गंभीर है। यहां पानी की नल जल योजनाओं के तहत काम तो शुरू हुआ, लेकिन इसके पूरा नहीं होने से ग्रामीण पानी के लिए 3 से 4 किलोमीटर दूर तक भटक रहे हैं। कोई साइकिल पर पानी ला रहा है तो कोई सिर पर पानी लेकर आ रहे हैं।

नल जल योजना की राशि आई थी 33 लाख रुपए गांव में पर गांव के लोगों की समस्या है कि उसमें से 25% आबादी को ही पानी मिल रहा है और बाकी दूसरी आबादी में 75% लोगों को पानी नहीं मिल रहा है जहां पर 2000 लोगों की जनसंख्या है जिसके चलते ठेकेदार ने लापरवाही के कारण अधूरा कार्य छोड़ दिया है और ना ही समय से काम किया है। लेकिन लाखों की यह योजना मददगार साबित नहीं हो रही है। दूसरी ओर वार्ड में नल-जल योजना से पानी सप्लाई का प्रस्ताव तैयार किया गया। इसके लिए बोरिंग भी हुई, लेकिन पाइप लाइन का काम 2 साल से अधूरा है। गांव में योजना लागू होने के बाद भी ग्रामीण पानी के लिए तरस रहे हैं। ग्रामीण में काफी आक्रोश हे पानी को लेकर। 

श्याम सिंह युवा मोर्चा मंडल ने बताया कि गांव में बोरिंग के बाद पाइल लाइन के लिए गड्ढा खोदा गया। इसके बाद काम अधूरा छोड़ दिया गया। अगर समय से योजना का काम पूरा हो जाता तो लोगों को पानी के लिए भटकना नहीं पड़ता। पीएचई के अधिकारी और ठेकेदार को मैंने कई बार अवगत करा दिया है पर ठेकेदार अपनी मगन मस्ती में मस्त रहते हैं और लोगों को यहां से 3 किलोमीटर दूर से पानी लाने में काफी मशक्कत करना पड़ती है

गोपाल पांडे मंडल उपाध्यक्ष ने बताया कि गांव के सबमर्सिबल बोरिंग है। इसके चालू होते ही वहां पानी के लिए लोगों की भीड़ जुट जाती है। गांव में अब तक पानी का टैंकर नहीं आया। 

गांव के सरपंच कैलाश चंद्र बरोटिया ने बताया कि हमने ठेकेदार को काफी समय से बता दिया है इसके बावजूद भी ठेकेदार हमारी एक भी नहीं सुनता है आज हम सभी गांव के लोग काफी परेशान हो चुके हैं पानी के लिए। 

गांव के वरिष्ठ नागरिक शंभूलाल सूर्यवंशी कैलाशचंद्र बरोटिया श्याम सिंह परिहार गोकुल सिंह परिहार बापू सिंह चौहान संजय कुमावत हुकम सिंह गोराना लक्ष्मीनारायण लोहार देवीलाल सूर्यवंशी नागुलाल सूर्यवंशी मेहरबान सूर्यवंशी सेवा राम नायक आदि लोगो ने बताया कि सरकार द्वारा नल जल की योजना लागू की गई थी पर हमारे गांव में उस पर अमल नहीं हुआ हैं। अधूरे काम छोड़ दिए गए हैं कहीं नल के पाइप टूटे हैं तो कभी नल टूटा है पर हमारी समस्या पर आला अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे है। 

जब इस संबंध में राजेश रामचंदानी से बात करी तो उन्होंने कहा कि हमें बूस्टर डालने की परमिशन नहीं है यह सब वरिष्ठ अधिकारी जानते हैं अधिकारी बोल देंगे तो हम जल्दी से उसको बूस्टर डालकर कंप्लीट कर देंगे 1 हफ्ते में। 

जब इस संबंध में हमारे संवाददाता ने सब इंजीनियर राजीव त्रिपाठी से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि हमें 1 हफ्ते का समय दे दीजिए हम एक हफ्ते में कार्य पूरा करवा देंगे। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: