राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद अब नया अध्यक्ष कौन

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद अब नया अध्यक्ष कौन

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद से अपने इस्तीफे की सार्वजनिक रूप से घोषणा कर चुके राहुल गांधी ने कांग्रेस कमेटी से नया अध्यक्ष चुनने के लिए कहा। उन्होंने बुधवार को एक लेटर ट्वीट किया था। राहुल गांधी द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद जहां पार्टी उन्हें मनाने में लगी है वहीं उनकी बहन और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने राहुल का समर्थन किया है।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर राहुल के इस कदम की तारीफ की है। उन्होंने लिखा है कि ‘राहुल गांधी, आपने जो किया उसे करने के लिए हिम्मत चाहिए। आपके फैसले के लिए में आपका सम्मान करती हूँ। इससे पहले राहुल गांधी ने बुधवार को संसद भवन में साफ कहा कि अब वह कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं हैं और इस्तीफा दे दिया है। इसीलिए कांग्रेस कार्यसमिति की तत्काल बैठक बुलाकर नया अध्यक्ष चुना जाना चाहिए। राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने के फैसले पर किसी किंतु-परंतु की गुंजाइश खत्म करने के लिए अपना इस्तीफा ट्वीट के जरिए सार्वजनिक किया था। इसके घंटे भर बाद ही उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल से कांग्रेस अध्यक्ष का पदनाम भी हटा लिया।

गौरतलब हे की राहुल गांधी ने 25 मई को ही चुनाव में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे कार्यसमिति ने ठुकरा दिया था।

गांधी परिवार से बाहर के चेहरे को चुनने के लिए किया बाध्य

बीते सवा महीने से पार्टी के तमाम नेता उनसे पद पर बने रहने का आग्रह कर थे। कांग्रेस के तमाम नेता गांधी परिवार से बाहर के नेतृत्व को लेकर हिचकते दिखाई दे रहे थे। पार्टी में इस वजह से असमंजस बढ़ता जा रहा था। मगर राहुल ने बुधवार को इस असमंजस को खत्म करते हुए कांग्रेस को गांधी परिवार से बाहर के चेहरे को नया अध्यक्ष चुनने के लिए लगभग बाध्य कर दिया है।

राहुल गांधी ने भले ही एलान कर दिया है कि इस्तीफा देने के साथ ही वह कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं हैं। मगर पार्टी ने साफ कर दिया है कि जब तक कांग्रेस कार्यसमिति इस्तीफा मंजूर नहीं कर लेती तब तक राहुल अध्यक्ष बने रहेंगे। हालांकि राहुल के इस्तीफे की घोषणा से हतप्रभ पार्टी ने संकेत दिए हैं कि उनके उत्तराधिकारी की तलाश में अब ज्यादा विलंब नहीं होगा। नए नेतृत्व का फैसला करने के लिए कार्यसमिति की बैठक अगले सप्ताह बुलाए जाने की प्रबल संभावना है।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: