भारत निर्वाचन आयोग नें बनाए नये नियम ?

शराब की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध लगेगा !

भोपाल :- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल.कान्ता राव ने आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये 12 विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि चुनाव के  दौरान सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन पूर्ण गंभीरता और जिम्मेदारी से  करें। गृह विभाग को केंद्रीय बलों की मांग भेजने, पुलिस कर्मियों एवं केंद्रीय बलों को मानदेय/अनुग्रह राशि की स्वीकृति, सीमावर्ती राज्यों के अधिकारियों के  साथ समन्वय बैठक, पुलिस डिप्लायमेण्ट प्लान के संबंध में निर्देश दिये ।

      श्री कान्ता राव ने वाणिज्यिक कर विभाग को निर्देशित किया कि मतदान एवं मतगणना दिवस पर शराब की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध संबंधी आदेश जारी किया जायें। उच्च शिक्षा एवं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल एवं कॉलेजों में स्थित मतदान केंद्रों में अनिवार्य न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करने के और  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्वाचन की अधिसूचना से निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति तक प्रदेश में पेट्रोल एवं डीजल की आपूर्ति बनाये रखने के लिये निर्देश दिये ।

       श्रम विभाग को मतदान के दिन प्रदेश के समस्त निजी एवं शासकीय संस्थानों में अवकाश की  सूचना जारी करने, लोक निर्माण विभाग को मतदान केंद्रों को जोड़ने वाली सड़कों , मतदान केंद्रों की मरम्मत और बैरिकेडस लगाने के निर्देश जारी किये। लोक स्वास्थ्य एवं  परिवार कल्याण विभाग को मतदान कर्मियों एवं पुलिस के लिए स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध कराने, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को मतदान केंद्रों पर पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने, उर्जा विभाग को मतदान के  दिन प्रदेश में  निर्बाध विद्युत आपूर्ति, मतदान केंद्रों पर विद्युत व्यवस्था, राजस्व विभाग को निर्वाचन संबंधी फार्म,लिफाफे, पुस्तकों का मुद्रण तथा विधि एवं विधायी कार्य विभाग को जोनल अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को विशेष कार्यपालिक दण्डाधिकारी की शक्तियां प्रदत्त करने संबंधी अधिसूचना जारी करने का दायित्व सौंपा गया।

      बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: