समाज की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका

महिलाएँ भावी पीढ़ियों की रक्षक, समाज की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। यह बात मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भिण्ड में महिला सम्मेलन में कही। 

 भोपाल। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि महिलाएँ न केवल हमारे आने वाले पीढ़ियों की रक्षक हैं बल्कि समाज की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। श्री नाथ भिण्ड में रक्षा बंधन उत्सव एवं महिला सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 22 करोड़ 12 लाख से अधिक निर्माण कार्यों की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएँ घरेलू कामकाज के साथ परिवार को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए घरेलू व्यवसाय भी शुरू करें। उन्होंने कहा कि समाज के मूल्यों, संस्कृति और सभ्यता की रक्षा का भी एक बहुत बड़ा दायित्व हमारी बहनों का है। उन्हें इस दिशा में निरंतर सोच रखना चाहिए और आने वाली पीढ़ी को इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार बनाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हमारे सामने कई चुनौतियाँ थी। जिनका हम प्राथमिकता के आधार पर निरंतर सामना कर रहे है और सफलता भी प्रापत कर रहे है। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी एक बड़ी चुनौती थी। पिछले आठ माह में हमने 19 लाख किसानों का कर्ज माफ किया है। शेष किसानों को कर्ज माफी की कार्यवाही शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्ज से किसानों को स्थाई रूप से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार नई कृषि नीति बनाने जा रही है। इससे हम किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर नौजवान को काम मिले इसके लिए रोजगार आधारित निवेश नीति बनाई है।

नए मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए सरकार वचनबद्ध।

श्री नाथ ने कहा कि हर चुनौती का सामना करते हुए हम आने वाले समय में एक नया मध्यप्रदेश बनाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने भिण्ड जिले के चहुमुखी विकास के प्रति संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि विकास के मामले में भिण्ड का इतिहास बदला जाएगा और यहाँ के लोगों को निराश नहीं होने दिया जाएगा।

सहकारिता मंत्री श्री गोविन्द सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणा नहीं करते बल्कि वे काम करने पर विश्वास रखते है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री वचन-पत्र के वादों को तेजी से पूरा करने की दिशा में काम कर रहे है। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री बनते ही श्री कमल नाथ ने सबसे पहले सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाकर 600 रुपए की और मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह योजना में सहायता राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपए की है। उनके नेतृत्व में प्रदेश चहुमुखी विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

इस मौके पर विधायक संजीव सिंह, राजीव शुक्ला एवं सुरेन्द्र सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर दोनों पैरों से नि:शक्त कुमारी पूजा ओझा को सम्मानित किया। लाडली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं को एक लाख 18 हजार रुपए के प्रमाण-पत्र वितरित किए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास द्वारा आयोजित महिला स्व-सहायता समूह की पोषण आहार प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: