सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विशाल निशुल्क लैंस प्रत्यारोपण नेत्र शिविर का आयोजन

सरदारपुर धार। शिविर जिला अंधता निवारण समिति धार एवं टी चोइथराम नेत्रालय तलावली इंदौर की और से श्री मोहन लाल शर्मा राजगढ़ की स्मृति में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरदारपुर में लगाया गया। इस शिविर में सरदारपुर तहसील के आसपास क्षेत्रों से ग्रामीण एवं शहरी लोगो ने खबर लिखने तक 350 मरीजों ने अपना पंजीयन करवा चुके थे। 

शिविर का उद्देश्य – सुंदर दृष्टि सुंदर सृष्टि
शिविर में आए सभी मरीजों का नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण निशुल्क किया जा रहा है। साथ ही उन्हें उचित सलाह और मार्गदर्शन दिया जा है। 
     जांच के उपरांत मोतियाबिंद के मरीजों का निशुल्क लैंस प्रत्यारोपण ऑपरेशन चोइथराम नेत्रालय इंदौर में किया जाना है। मरीज व उसके साथ में एक सहयोगी के आने-जाने की व्यवस्था चोइथराम नेत्रालय की बस द्वारा निशुल्क रखी गई है। वहीं इन मरीजों व सहयोगियों के ठहरने और खाने पीने की व्यवस्था निश्शुल्क रहेंगी। 
     ऑपरेशन करवाने पहुंचे सभी मरीजों का ऑपरेशन निशुल्क किया जाकर उन्हें एक-एक कंबल भी निशुल्क वितरित किया गया। 

सरदारपुर तहसील में आए दिन कोई ना कोई मानव सेवा के कार्य होते रहते हैं। ( जैसे रक्तदान सेवा समितियाँ भी समय-समय पर मरीजों को आवश्यकता पड़ने पर रक्तदान करने और करवाने में सहयोग प्रदान करते हैं )

हालांकि इस शिविर में बड़ी संख्या में मरीजों को आने से वृद्धजनों को बैठने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पाई थी, परंतु फिर भी लोगों को इस शिविर का भरपूर लाभ मिल रहा है। 
 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: