सुगम्य मतदान केन्द्रो से बड़ा मतदान का प्रतिशत।

सुगम्य मतदान केन्द्रो से बड़ा मतदान का प्रतिशत।

समस्त जिलों में कहाँ कैसे हुआ मतदान। क्या रही सुविधायें। 

भोपाल। प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं ने विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पन्ना जिले की अमानगंज नगर परिषद में 31 दिव्यांग मतदाता हैं, जिनमें से 30 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। एक मतदाता शहर के बाहर होने के कारण मतदान में शामिल नहीं हुआ।

इंदौर जिला मुख्यालय पे बनाये गये सुगम्य मतदान केन्द्र पर दृष्टिहीन कल्याण संघ की 35 दृष्टिहीन बालिकाओं ने एक साथ पहुँचकर मतदान किया। इनमें अधिकांश बालिकाओं ने पहली बार मतदान किया। दृष्टिहीन बालिका शीतल, नीलम सिंह, सुखमीता, करुणा, ललिता और मलिका बानो इस बात के लिये खुश हैं कि उन्होंने लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदान कर अपना योगदान दिया है।

मुरैना जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में सुगम्य मतदान की अवधारणा प्रभावशील रही। इसके अंतर्गत जिले में दिव्यांग मतदाताओं को घर से लाने-ले जाने की सुविधा प्रदान की गई। इस सुविधा के फलस्वरूप दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उत्साहपूर्वक उपयोग किया।

झाबुआ। जिले में दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान के बाद अपनी उंगली पर लगाई गई अमिट स्याही को दिखाते हुए लोगों से कहा कि हम भी लोकतांत्रिक व्यवस्था कायम करने में भागीदार हैं।

रीवा। जिले में दिव्यांग राजेश वासुदेव ने अपनी दिव्यांग पत्नी रीना के साथ मतदान केन्द्र पहुँचकर मताधिकार का उपयोग किया।

खरगोन। जिले में मतदानकर्मी दिव्यांग मतदाताओं को आने-जाने में सहारा देते नजर आये। जिले के निर्वाचन अधिकारी ने व्हील-चेयर पर मतदान करने पहुँची दिव्यांग मतदाता का आगे बढ़कर स्वागत किया और व्हील-चेयर खुद चलाकर मतदान कराया।

ग्वालियर। विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक-220 पर शारीरिक दिव्यांगता के बावजूद आसिफ कुरैशी पहुँचे और मताधिकार का उपयोग किया।

अशोकनगर। में ग्राम बांसापुर निवासी दिव्यांग सूरज सिंह ने पैरों की उंगलियों से बैलेट यूनिट का बटन दबाकर मतदान के महापर्व में भाग लिया।

धार। विधानसभा क्षेत्र 201 राजकुँवर बाई जिनकी आयु 105 वर्ष एवं यासीन अब्दुल खान उम्र 110 वर्ष ने भी मतदान किया। इसी प्रकार प्रदेश के सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दिव्यांग मतदाताओं के लिये उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का दिव्यांग मतदाताओं ने भरपूर उपयोग किया।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: