मध्यभारत Live

सच के साथ

Blood Donation Amrit Mahotsav in Madhya Pradesh from September 17: Health Minister

Blood Donation Amrit Mahotsav in Madhya Pradesh from September 17: Health Minister

17 सितम्बर से रक्तदान अमृत महोत्सव- स्वास्थ्य मंत्री

मध्यप्रदेश में 17 सितम्बर से रक्तदान अमृत महोत्सव : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी। 

भोपाल जनसम्पर्क। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि 17 सितम्बर से एक अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में रक्तदान अमृत महोत्सव मनाया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी सोमवार को रक्तदान अमृत महोत्सव के लिए प्रदेश के रक्त केन्द्रों के राज्य स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि दुर्घटना में, प्रसव के दौरान और गंभीर रक्त विकार संबंधी बीमारियों जैसे थैलेसिमिया, सिकलसेल आदि की स्थिति में रक्त ही सबसे प्रभावी औषधि होती है। रक्तदान से ही रक्त की जरूरत पूरी हो सकती है। इसके लिये जन-सामान्य में जारूकता लानी होगी।

कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि रक्तदान अमृत महोत्सव की सभी आवश्यक तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। जिला और विकासखण्ड स्तर पर रक्तदान शिविरों की माइक्रो प्लानिंग तैयार की जा रही है। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े और एम.डी. एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने रक्तदान अमृत महोत्सव की तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्र शासन द्वारा संचालित ई-रक्त कोष पोर्टल पर प्रदेश में होने वाले सभी रक्तदान शिविरों और इसमें भाग लेने वाले स्वैच्छिक रक्तदाताओं को पंजीकृत किया जायेगा। रक्तदाताओं के लिये पोर्टल से ही प्रमाण-पत्र जारी होगा। ऐसे सभी नागरिक, जिनका वजन 45 किलो से अधिक है, स्वस्थ हैं और 18 से 65 वर्ष आयु वर्ग के हैं, रक्तदान कर सकते हैं। कार्यशाला में शासकीय एवं निजी बैंक संचालक, स्वैच्छिक संस्थाओं के प्रतिनिधि और स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।

 Posted By- Priyesh Pande.

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

Spread the love