Corona's new variant Omicron wreaks havoc around the world.

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का विश्व भर में कहर

मुसीबत: ओमिक्रॉन ने ब्रिटेन में तोड़े रिकॉर्ड, अमेरिका में कोरोना के मामले दोगुने, फिर लॉकडाउन के बन रहे आसार।

नई दिल्ली। ब्रिटेन में जहां एक ओर इस माह निजी क्षेत्र की वृद्धि 10 माह के निचले स्तर पर चली गई है वहीं फ्रांस पड़ोसी देशों की यात्रा बंद करने पर विचार कर रहा है। उधर, अमेरिका में अस्पताल कर्मचारियों के अवकाश रद्द किए जा रहे हैं, हालांकि अभी वहां लॉकडाउन लगाने का फैसला नहीं किया गया है। परंतु हालात ऐसे ही बने रहे तो जल्द ही यह निर्णय भी लिया जा सकता है।

कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट पूरी दुनिया के साथ ब्रिटेन व अमेरिका में कहर ढा रहा है। कोरोना ने ब्रिटेन में जहां सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए, वहीं अमेरिका में एक दिन में कोरोना केस दोगुने हो गए हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नीति घोषित करने से पूर्व एक सर्वेक्षण में बताया, ओमिक्रॉन से इस माह निजी क्षेत्र की वृद्धि 10 माह के निचले स्तर पर जा पहुंची है।

ब्रिटेन में बढ़ते मामले देख फ्रांस पड़ोसी देश से यात्रा सीमित करने जा रहा है। ब्रिटेन में सर्वेक्षण ने नए ऑर्डर और मूल्य दबावों में भी धीमी वृद्धि दिखाई। देश में बुधवार को कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के 78,610 नए केस मिले जो करीब 12 महीने बाद सर्वाधिक हैं। इससे पहले इसी साल 8 जनवरी को 68,053 केस मिले थे।

पीएम बोरिस जॉनसन ने दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे केस देखते हुए सावधानी बरतने और बूस्टर डोज बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उधर, दुनिया भर में कोरोना से हो रही मौतों में अमेरिका का हिस्सा 15 फीसदी है।

बुधवार को मृतक संख्या आठ लाख पार हो गई है। हालात देख अमेरिकी अस्पतालों में कर्मचारियों के अवकाश निरस्त किए जा रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य एजेंसी के डॉ. जैकब हार्वर्ड ने  कहा कि लॉकडाउन की जरूरत नहीं है।

महामारी के स्थायी हल की शुरूआत टीकों से हो : यूएन में भारत।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने एक अहम बैठक में कहा कि यदि हमें महामारी से स्थायी रूप से उबरना है, तो इसकी शुरुआत टीकों से होनी चाहिए। वह ‘कोविड-19 महामारी से उबरने के संदर्भ में स्थायी शांति और सतत विकास को बढ़ावा देना’ विषय पर भारत की ओर से अपनी राय रख रहे थे।

उन्होंने कहा, कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट उभरने के बाद भारत ने अफ्रीका में प्रभावित देशों को तुरंत सहायता की पेशकश की, जिसमें भारत में बने टीके, आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति शामिल है।

कनाडा : अनावश्यक यात्राएं रोकने का सुझाव।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते केस देख कनाडा सरकार ने देशवासियों से अनावश्यक यात्राएं रोकने को कहा है। देश के ओंटारियो में एनबीए और एनएचएल खेलों जैसे कार्यक्रमों में दर्शक संख्या भी 50 प्रतिशत तक घटा दी है। ओंटारियो प्रमुख डग फोर्ड ने सोमवार से टीके की तीसरी खुराक के निर्देश दिए हैं।

ओमिक्रॉन से संक्रमण 70 गुना अधिक तेजी से फैल सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट 70 गुना अधिक तेजी से संक्रमण फैला सकता है। हालांकि इससे गंभीर खतरे की आशंका कम है। शोधकर्ताओं ने ये दावा श्वास नलिका के एक्स-विवो कल्चर के बाद किया है। एक्स-विवो कल्चर की मदद से वैज्ञानिक ये जानना चाहते हैं कि आखिर कैसे ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना के मूल वेरिएंट से अलग है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बनेगा पूनावाला वैक्सीन रिसर्च केंद्र…

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि कैंपस में पूनावाला वैक्सीन रिसर्च केंद्र खोलने की तैयारी चल रही है। इसके लिए पूनावाला ने पांच करोड़ पाउंड का फंड देने की प्रतिबद्धता जताई है।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: