MADHYABHARATLIVE

सच के साथ

Mahakal Corridor will be named as Mahakal Lok

Mahakal Corridor will be named as Mahakal Lok

महाकाल कॉरिडोर का नाम महाकाल लोक होगा

मंत्रिपरिषद की बैठक में ‘अध्यक्षता ” करने वाली कुर्सी पर बाबा महाकाल विराजे।

उज्‍जैन। Ramchandra Giri Goswami- महाकाल की नगरी उज्जैन में मंगलवार को उत्सव जैसा माहौल रहा। इसकी वजह यह रही की मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार की मंत्रिपरिषद की बैठक है जो दो सौ साल बाद उज्जैन में राजा महाकाल के दरबार हुई। ऐसी बैठक जिसमें पहली बार मंत्रिपरिषद की “अध्यक्षता” करने वाली कुर्सी पर बाबा महाकाल की फोटो (तस्वीर) को बिठाया गया और उनके सेवक बतौर उनके एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और दूसरी तरफ मुख्यसचिव इकबाल सिंह बैंस बैठे।

पहली बैठक जिसमे पूजा  पाठ किया गया— 

बैठक में सबसे पहले विधि विधान से पूजा-पाठ कर महाकाल को प्रणाम कर प्रदेश की खुशहाली और देश-प्रदेश के कल्याण की प्रार्थना की गई। कैबिनेट की कार्यवाही शुरू करने के साथ महाकाल प्रांगण के नामकरण के प्रस्ताव ‘महाकाल लोक” को पारित किया गया। मंत्रियों ने खड़े होकर इस निर्णय पर तालियां बजाईं।

चौहान ने कहा कि महाकाल महाराज उज्जैन के राजा हैं और हम लोग सेवक हैं। हम सेवक के नाते महाकाल महाराज की नगरी में आज की बैठक कर उनसे प्रार्थना कर रहे हैं कि उनकी कृपा और आशीर्वाद हम सब पर बना रहे। हम सबके लिए यह ऐतिहासिक पल है। वर्ष 2017 में जब हमारी सरकार थी, उस समय यह विचार आया था कि महाकाल परिसर का विस्तार किया जाए।

शिप्रा प्रवामान बनाने के लिए तालाब और बांधों का विस्तार होगा—

इस संबंध में नागरिकों, मंदिर समितियों और स्टेक होल्डर से चर्चा कर परिसर के विस्तार की योजना बनाई गई। महाकाल परिसर विस्तार के लिए हमने दो चरण तय किये, प्रथम चरण 351 करोड़ रुपये का था, फिर हमने द्वितीय चरण के लिए 310 करोड़ रुपये स्वीकृत किए। परिसर विस्तार के कार्य में कई मकान विस्थापित किए। हमने 150 करोड़ रुपये की लागत से विस्थापन कार्य किया। विकास कार्यों की लंबी श्रंखला है। रुद्रसागर के पुनर्जीवित होने से इसमें क्षिप्रा नदी का पानी रहेगा। मंदिर में लाइटिंग और साउंड सहित महाकाल पथ का निर्माण किया गया। दूसरे चरण में भी अनेक कार्य पूर्ण होने हैं। ये सभी कार्य महाकाल महाराज ही करवा रहे हैं।

Mahakal Corridor will be named as Mahakal Lok

उज्जैन की हवाई पट्टी एयरपोर्ट का रूप लेगी—

870 करोड से होगा महाकाल कारी डोर का विकास प्रथम चरण में 351 करोड रुपए का कार्यों का लोकार्पण प्रधानमंत्री करेंगे। बताय जा रहा है की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्टूबर को शाम 5:30 बजे महाकाल लोक परियोजना का लोकार्पण करेंगे। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि उज्जैन में हवाई पट्टी का विकास किया जाएगा, इसके लिए 41 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उज्जैन में पुलिस बैंड में 36 कर्मचारी शामिल होंगे, इसका आकार बड़ा किया जाएगा। शिप्रा नदी कलकल और प्रवाहमान रहे इसलिए रिवर लेक फ्रंट की तर्ज पर घाटों का विस्तार होगा। जल मिशन के लिए 17000 करोड रुपए की नई योजना ग्रामीणों में भी शहर की तरह ही पेयजल आपूर्ति होगी।

इस लिए रखा महाकाल लोक नाम—

महाकाल मंदिर परिसर का नाम महाकाल लोक रखे जाने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि धाम देश में पहले से चार हैं। महाकाल वन क्षेत्र नाम में स्पष्टता नहीं है। इसलिए नव विस्तारित क्षेत्र का नाम “महाकाल लोक” रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नामकरण को लेकर कई विद्वानों से सुझाव मिले। जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से भी नाम को लेकर चर्चा हुई। इधर नाम को लेकर विद्वानों ने कहा है कि लोक का मतलब संसार, जगह है। देवता के रहने का विशिष्ट स्थान से है। आकाश में तारक लिंग, पाताल में हाटकेश्वर लिंग और पृथ्वी पर महाकालेश्वर ही मान्य शिवलिंग है। मान्यता के अनुसार महाकाल, पृथ्वी लोक के अधिपति हैं। वे तीनों लोकों के और संपूर्ण जगत के अधिष्ठाता भी हैं। इसलिए यह नाम अतिउत्तम है।

कांग्रेस एक डूबता जहाज, राजस्थान के हालात बता रहे—

मंत्रिमंडल की बैठक में सबसे बड़ा चर्चा का विषय 14 महीने की कॉन्ग्रेस सरकार रही मंत्रिमंडल की बैठक में मंत्रियों ने कांग्रेश को एक डूबता हुआ जहाज बताया साथ ही उन्होंने राजस्थान के ताजा हालातों पर उदाहरण दिया सबसे बड़ा मुद्दा जो कांग्रेस सरकार ने अपनी जीत के लिए आम जनता को लॉलीपॉप की तरह दिया था, किसान कर्ज माफी किसानों की कर्ज माफी का कमलनाथ सरकार द्वारा किया गया वादा भी झूठा बताया इतना ही नहीं बैठक में तेवर के साथ यह बात भी कर दी की अगर हमारी घोषणा होती तो हम किसानों के कर्ज माफ कर दे अब कमलनाथ यह बताएं कि किसानों के कर्ज माफ क्यों नहीं किए। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

Spread the love