Omicron and corona cases increasing continuously.

लगातार बढ़ रहे ओमिक्रोन और कोरोना के मामले

दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां इस वेरिएंट के मरीजों की संख्या बढ़कर 165 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए आंकड़ों के मुताबिक देश में महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में इसके सबसे ज्यादा मामले हैं।

आइए जानते हैं की किस राज्य में कोरोना के कितने मरीज है।

दिल्ली में बढ़ रहे ओमिक्रोन और कोरोना के मामले—

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 331 नए मामले सामने आए, जो नौ जून के बाद एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं। वहीं, दैनिक संक्रमण दर भी बढ़कर 0.68 प्रतिशत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत के 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रोन वेरिएंट के 653 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 186 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या फिर दूसरी जगहों पर चले गए हैं।

इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में आए हैं, जहां इनकी संख्या 167 है। इसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले अब तक दर्ज किए गए हैं।

बत्रा अस्पताल में पांच मरीज भर्ती

बत्रा अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार अस्पताल में ओमिक्रोन के पांच मरीज भर्ती हैं। अस्पताल में भर्ती अन्य सात संक्रमितों की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। इनके अलावा, ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए सात लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से किसी में भी संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है, हालांकि सभी ने हाल ही में यात्रा की थी। अस्पताल में भर्ती 14 मरीजों में से 11 लोग फाइजर वैक्सीन की तीन डोज ले चुके हैं। एक संक्रमित ने ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ का टीका लगवाया था, जबकि अन्य दो को कोविशील्ड और  कोवैक्सीन के टीके लगे थे।

सर गंगा राम अस्पताल में चार मरीज

सूत्रों के अनुसार सर गंगा राम अस्पताल की नगर अस्पताल इकाई में भी ओमिक्रोन के चार संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इनमें से दो फ्रांस, एक ब्रिटेन और एक घाना से आया व्यक्ति है। इनके नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। वहीं, लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती मरीजों की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। दिल्ली में पांच दिसंबर को ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया था। तंजानिया से दिल्ली लौटा 37 वर्षीय व्यक्ति इससे संक्रमित पाया गया था। अब उसे अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है। लगातार दूसरे दिन पॉजिटीविटी रेट 0.5 से ज्यादा आने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में यलो अलर्ट की घोषणा कर दी है। यलो अलर्ट के तहत स्कूल-कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल समेत कई तरह की पाबंदियां लगाई जाएंगी।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: