मध्यभारत Live

सच के साथ

Order to inspect hostels issued

Order to inspect hostels issued

छात्रावासों का निरीक्षण करने का आदेश जारी

धार। कलेक्टर  डॉ. पंकज जैन ने जिले में स्थित जनजातीय कार्य विभाग, शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग इत्यादि विभागों द्वारा संचालित छात्रावासों के निरीक्षण हेतु संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में समिति गठित करने के आदेश जारी किए है। गठित समिति द्वारा जिला कार्यालय को निरीक्षण प्रतिवेदन आगामी 5 दिवस में प्रस्तुत किया जावे। निरीक्षण समिति के गठन में नायब तहसीलदार से निम्न श्रेणी के अधिकारी नहीं रखे जावेंगे।

समिति में संबंधित क्षेत्र के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अथवा विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक को अवश्य रखा जावे। समिति में संबंधित जनपद पंचायत एवं अन्य कार्य विभागों यथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण विभाग के सहायक यंत्री / उपयंत्रियों को अवश्य रखा जावे। समिति में महिला एवं बाल विकास विभाग के विकासखण्ड परियोजना अधिकारी, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी अथवा चिकित्सा अधिकारी को अवश्य रखा जावे। निरीक्षण में समिति द्वारा छात्रावासों में छात्र / छात्राओं के रहवास की स्थिति का निरीक्षण समिति द्वारा छात्रावासों में मेन्यू अनुसार दिये जाने वाले भोजन, उनकी गुणवत्ता का भी परीक्षण करेगी। समिति द्वारा छात्रावासों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता एवं आर.ओ. प्लांट की क्रियाशील / अक्रियाशील होने एवं उसके समय-समय पर संधारण की स्थिति का परीक्षण करेगी।

छात्रावासों में बच्चों को उपलब्ध कराये गये पलंग, गद्दे, रजाई इत्यादि की उपलब्धता एवं गुणवत्ता, बच्चों को दैनिक जीवन हेतु दी जाने वाली सामग्री, छात्रावासों में बच्चों के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण, छात्रावासों में अधीक्षक एवं सहायक अधीक्षक के निवासरत रहने की स्थिति, छात्रावास में साफ-सफाई की स्थिति मय पेयजल टंकियों की साफ-सफाई, छात्रावासों में फर्स्ट एड बॉक्स की उपलब्धता, उनमें रखी गयी दवाईयों एवं वैधता का भी परीक्षण करेगी, छात्रावासों में छत की स्थिति (लीकेज इत्यादि) एवं भवन में सीलन एवं मरम्मत छात्र / छात्राओं की शिक्षा की गुणवत्ता एवं अतिरिक्त क्लॉस लगाये जाने की स्थिति, छात्रावासों में शौचालयों एवं स्नानागार की स्थिति छात्र एवं छात्राओं हेतु पृथक-पृथक स्थिति का परीक्षण करेगी। साथ ही अन्य बिन्दु संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा निर्धारित किये जावेंगे।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

Spread the love