मध्यभारत Live

सच के साथ

जरूरतमंदों को प्राथमिकता से दिलाये योजनाओं का लाभ : मंत्री श्री पटेल

The benefits of schemes should be given priority to the needy

जरूरतमंदों को प्राथमिकता से दिलाये योजनाओं का लाभ

आपकी समस्या का हल-आपके घर अभियान की हुई समीक्षा। 

भोपाल जनसम्पर्क। किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने हरदा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में “आपकी समस्या का हल-आपके घर” अभियान की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों को लाभान्वित करने में कोई कोर-कसर न छोड़ी जाये। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हर हाल में पात्र व्यक्ति को लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, नर्मदा घाटी विकास, जल-संसाधन, कृषि, मंडी, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य विभागों में संचालित हो रही योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि “आपकी समस्या का हल-आपके घर” अभियान में अधिकारी-कर्मचारियों के दल बना कर ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में स्थित प्रत्येक घर में भेजें जायें और लोगों से उनकी समस्याओं को जाने, समझें और पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी वनवासियों को वन अधिकार पट्टे उपलब्ध करायें।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने निर्देश दिये कि स्वामित्व योजना में नागरिकों को उनकी आवासीय भूमि के स्वामित्व का हक प्रदान करें, उन्हें स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों से ऋण दिलाने में मदद करें। उन्होंने नर्मदा घाटी विकास विभाग के अधिकारियों को नहरों के आसपास की भूमि से अतिक्रमण हटाने और वायर फेंसिंग कर पौधे लगवाने के निर्देश दिये। मुख्य नगरपालिका अधिकारी हरदा को निर्देशित किया कि शहर से अतिक्रमण हटायें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सभी सड़क निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराने, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल योजना का निर्माण कार्य समय-सीमा में कराने के निर्देश दिये।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि नर्मदा परिक्रमा लगाने वाले श्रद्धालुओं के रुकने के लिए परिक्रमा मार्ग में हर 5 किलोमीटर पर नर्मदा सेवा आश्रय स्थल बनाए जायें, जहाँ वे परिक्रमा लगाने के दौरान विश्राम कर सकें। कृषि मंत्री श्री पटेल ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम भैंसवाडा और करणपुरा में गौ-अभ्यारण के लिए जमीन चिन्हित करें।

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

Spread the love