madhyabharatlive

"with the truth"

The increasing number of havoc of Corona in Dhar

धार में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रही संख्या

धार। कोरोना की तिसरी लहर इन दिनों देश सहित धार जिले में भी देखी जा रही है। संक्रमण के चलते मरीजों की संख्या बहुत बढ़ गई है। स्थिति नियंत्रित करना सरकार के लिए लगातार चुनौती बना हुआ है। मृतक संख्‍या में कोई इजाफा नहीं हुआ है। पर बढ़ते हुए मरीजों की संख्या ने आम जनता से लेकर सरकार तक की चिंता बढ़ा दी है। अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों की संख्‍या अभी बहुत काम है। वहीँ धार जिला चिकीत्सालय में भर्ती संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य है। बिस्‍तर, वेंटिलेटर, इंजेक्‍शन, ऑक्‍सीजन सहित जीवन रक्षक उपकरणों की व्यवस्था सुचारु बानी हुई है। हालांकि सरकार और ज्यादा संस्धान जुटाने में जुटी है।

इतनी तादाद में मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद भी फिलहाल राहत की सूरत नज़र नहीं आ रही है। हालांकि इस बीच कोरोना वैक्‍सीन की डोज, टीकाकरण का अभियान भी जारी है लेकिन मौजूदा हालात पर पूरी तरह से काबू पाने के लिए राज्‍य सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन, कोरोना कर्फ्यू लागू किया है। पिछले साल की तरह इस बार भी स्‍कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर शेष व्‍यवासायिक एवं व्‍यापारिक गतिविधियों पर विराम लग चुका है।

मध्य प्रदेश शासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आज से 31 जनवरी तक कक्षा 1 से 12 तक सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना समीक्षा बैठक में  बड़ा फैसला लिया है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार धार में 277 संक्रमित मरीज फ़िलहाल में होम आइसोलेशन में है, जिनमे अभी कोई भी खतरे की बात नहीं है। 

होम आइसोलेशन किट में दी जाने वाली दवाएँ —

होम आइसोलेशन में मरीजों को दी जा रही मेडिकल किट में टेबलेट अजीथ्रोमाइसिन 500 एम.जी., टेबलेट एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन-सी), टेबलेट सेट्रीजिन 10 एम.जी., टेबलेट मल्टीविटामिन, टेबलेट पेरासिटामॉल 500 एम.जी./650 एम.जी., टेबलेट रेनिटीडीन 150 एम.जी. एवं टेबलेट जिंक 20 एम.जी. शामिल हैं।

कोरोना नियंत्रण संबंधी प्रतिबंध —

  • प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये रात्रि 11 से प्रात: 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया।

  • सभी प्रकार के मेले, जिनमें जन-समूह एकत्र होता है, प्रतिबंधित हैं।

  • समस्त सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स थिएटर, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम में केवल कोविड-19 के दोनों टीके लगाये हुए व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति है।

  • समस्त स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक बच्चे 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ रहेंगे।

  • विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों का मिलाकर अधिकतम 250 लोग शामिल हो सकेंगे।

  • अंतिम संस्कार और उठावना में अधिकतम 50 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे।

  • समस्त सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा।

Follow Us

%d bloggers like this: