There is a lot of enthusiasm among the youth about environmental love, plantation

युवाओं में पर्यावरण प्रेम, वृक्षारोपण को लेकर काफी जोश

धार। (विशेष संवाददाता – अक्षय कुमार परमार) पर्यावरणविद एवं पर्यावरण को आसपास के माहौल को स्वच्छ एवं साफ बनाने के लिए जन सहयोग एवं युवाओं की टीम लगी हुई है। युवाओं के अंदर कुछ समय से वृक्षारोपण को लेकर के काफी जोश देखा जा रहा है। युवा अपने स्वयं की मेहनत की गाढ़ी कमाई से स्वयं पौधे खरीद करके जहां भी भूमि मिले वहां पर वृक्षारोपण करने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

ऐसा ही एक नजारा हमें देखने को मिला धार शहर के एकमात्र ऐसा स्थान जहां पर जिला पुलिस बल की विशेष वाहिनी से लेकर के समस्त अधिकारी लोगों का भ्रमण एवं आवागमन रहता है। जिसे हम लोग जिला पुलिस लाइन के रूप में जानते हैं। उसके आसपास क्षेत्र में काफी भूमि हैं। जिस पर पौधों की कमी दिखाई देती है।

There is a lot of enthusiasm among the youth about environmental love, plantation

उसी को हरा भरा बनाने के उद्देश्य से युवाओं की टीम में धार नगर के युवा एवं कर्मठ साथीयों  के द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है। वृक्षारोपण टीम द्वारा मध्य भारत लाइव न्यूज़ टीम से विशेष चर्चा में बताया कि हमारे द्वारा कई वर्षों से लगातार बंजर भूमि पर जहां पर हरियाली नहीं है। वृक्षारोपण किया जा रहा है। इतना ही नहीं हम इन वृक्षों को अपने बच्चों की तरह देखरेख करते हैं। पोधो को लगाने के बाद में उन वृक्षों में दवाई पानी के साथ-साथ उनकी वाल बाउंड्री का भी विशेष ध्यान रखा जाता है।

There is a lot of enthusiasm among the youth about environmental love, plantation

वहीं युवा पर्यावरणविद धार के समाजसेवी के रूप में उभरने वाले राकेश रावत ने बताया कि हमारी टीम निरंतर पौधों के संग्रहण के लिए प्रयास करती हैं। जिसमें हम कुछ पौधे सरकारी नर्सरी से और कुछ प्राइवेट नर्सरी से लेकर के वृक्षारोपण करते हैं। वहीं उन्होंने बताया कि उनकी टीम शनिवार के दिन डीआरपी लाइन स्थित उद्यान में करीब डेढ़ सौ पौधों का पौधा रोपण करेगी। जिसमें फलदार वृक्षों सहीत आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग में आने वाले पौधे भी रहेंगे। 

Follow Us

सम्पादक :- मध्यभारत live न्यूज़

%d bloggers like this: