madhyabharatlive

Sach Ke Sath

Dhar ranks first in Madhya Pradesh in crime prevention and arrest of criminals

Dhar ranks first in Madhya Pradesh in crime prevention and arrest of criminals

अपराधों की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ में धार मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान पर

आई.सी.जे.एस. रैकिंग अंतर्गत जिला धार संपूर्ण मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान पर।

धार। दिनांक 14.07.23 को राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा जारी की गई रैकिंग में आई.सी.जे.एस. अंतर्गत जिला धार प्रथम स्थान पर रहा।

गौरतलब है की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस बल धार द्वारा मध्य प्रदेश में सर्वाधिक रिकार्ड (2,18,190) सर्च किया गया जो कि दिये गये लक्ष्य का 3000% रहा। उक्त कार्यवाही के माध्यम से अपराधों की रोकथाम एवं मुख्यतः महिला सशक्तिकरण की दिशा में, महिला विरूद्ध अपराध अंतर्गत अपराधियों की पहचान कर उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही की गई। साथ ही आदतन अपराधियों की धर-पकड भी की जा सकी।

SSP मनोज कुमार सिंह द्वारा जिले के समस्त थाना प्रभारी एवं वरिष्ठ अधिकारियों को लगातार आई.सी.जे.एस. की बढती उपयोगिता से अवगत कराया गया एवं अभियुक्त/अपराधिंयो का डाटा सर्च करने हेतु निर्देशित किया गया, जिसके पश्चात् समस्त थानों द्वारा आई.सी.जे.से. पोर्टल को गंभीरता से लिया जा कर जिला धार को प्रथम स्थान पर लाया गया।

क्या है आई.सी.जे.एस. पोर्टल ?-

आई.सी.जे.एस (इंटर ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) पोर्टल एन.सी.आर.बी. द्वारा विकसित किया गया एक प्लेटफार्म है। जिसके अंतर्गत संपूर्ण भारत के अधिकतम राज्य जहा सीसीटीएऩएस के माध्यम से पुलिस द्वारा कार्यवाही की जा रही है, उक्त संपूर्ण डाटा का सिन्थेसिस एवं एनालिटिकल रिपोर्ट इस पोर्टल के माध्यम से जनरेट की जाती है। सामान्य भाषा में संपूर्ण भारत के अधिकतम राज्यों के अभियुक्त/अपराधियों का डाटा आई.सी.जे.एस. पोर्टल पर उपलब्ध है। जिसका उपयोग पुलिस विभाग द्वारा अपराधों की रोकथाम हेतु किया जाता है। 

Spread the love