madhyabharatlive

Sach Ke Sath

12 thousand will be given in Ladli Bahna Yojana, applications will start again from this date!

12 thousand will be given in Ladli Bahna Yojana, applications will start again from this date!

लाडली बहना योजना में मिलेंगे 12 हजार, इस तारीख से दोबारा शुरू होंगे आवेदन!

लाड़ली बहना योजना में जिन बहनों ने नही किया आवेदन, इस तारीख से दोबारा शुरू होंगे आवेदन!

1000 रुपये की राशि के हिसाब से हर साल 12 हजार रुपए मिलेंगे। 

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सभी लाभार्थी बहनों के खाते में 1000 रुपये की राशि 10 जून को सिंगल क्लिक के माध्यम से डाली गई थी। लाड़ली बहना योजना के तहत सरकार मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की राशि उनके बैंक खाते में डाली जाएगी उसके बाद इस 1000 रुपये की राशि को बाद में बढ़ाकर 3000 रुपये तक कि जाएगी, ज्यादातर लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में योजना की राशि पहुँच गई है। लेकिन कई महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं होने के कारण उनकी क़िस्त अटक गई है।

लाड़ली बहना योजना का लाभ

लाड़ली बहना योजना के शुरू होने से कई महिलाओं के जीवन मे सकारात्मक परिवर्तन हुआ है। अब महिलाओं को अपनी छोटी-छोटी आवश्यकता के लिए दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा इसके अलावा लाड़ली बहना योजना से प्राप्त राशि को जमा करके महिलाएं अपना छोटा व्यापार शुरू कर सकती है। इस योजना के तहत पैसा सीधा महिलाओं के बैंक खाते में पहुँचता है जिससे बीच में बिचौलिया का डर नहीं रहता है। इस योजना में मिली राशि से महिलाएं घर की छोटी मोटी जरूरत की चीजें खरीद सकती है।

कब शुरू होगा लाड़ली बहना योजना का दोबारा आवेदन ?

लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त लाभार्थी महिलाओं के खाते में 10 जून 2023 को सरकार द्वारा जमा कर दी गई है। लाड़ली बहना योजना के तहत कई ऐसी महिलाएं है जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया लेकिन अब वो महिलाएं लाड़ली बहना योजना में आवेदन करना चाहती है। सरकार द्वारा लाड़ली बहना योजना की आवेदन की आखरी तारीख 30 अप्रैल 2023 रखी गई थी। लेकिन लाड़ली बहना योजना के लिए नए आवेदन अभी बंद कर दिए गए है। लेकिन कुछ रिपोर्ट के मुताबिक 1 जुलाई 2023 से सरकार द्वारा इस योजना का पुनः आवेदन शुरू हो सकता है, हालांकि सरकार द्वारा इसका आधिकारिक एलान नहीं किया गया है।

पहली किस्त नहीं आयी तो क्या करें ?

कई ऐसी महिलाएं है जिनके खाते में लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त जमा नहीं हुई है, लेकिन अगर किसी महिला ने आवेदन किया है और पैसे नहीं आये तो चिंता ना करें, सबसे पहले अपने बैंक जाकर अपने बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय है या नहीं ये चेक करें अगर डीबीटी सक्रिय नहीं है तो सक्रिय करवाये। अगर किसी महिला के एक से ज्यादा बैंक खाते है तो सभी बैंक खाते चेक करें क्योंकि लाड़ली बहना योजना का पेमेंट आधार से होता है और जो खाता आधार जे लिंक होगा उसी में पेमेंट आएगा।

Spread the love