madhyabharatlive

Sach Ke Sath

As soon as the soil was removed, the idols of Sheshnag and Shankar were found, the Muslim community protested

As soon as the soil was removed, the idols of Sheshnag and Shankar were found, the Muslim community protested

मिट्टी हटाते ही मिलीं शेषनाग और शंकर की मूर्ति, मुस्लिम समाज ने जताया विरोध

भोजशाला में सर्वे के 93वें दिन शनिवार को मिट्टी हटाने के दौरान करीब 9 अवशेष मिले, इनमें शेषनाग और जटाधारी शंकर भगवान की मूर्ति भी शामिल है।

धार। मध्यप्रदेश के धार में स्थित भोजशाला में चल रहे आर्कियोलॉजीकल सर्वे की टीम द्वारा लगातार सर्वे का आज 95वें दिन जल्द ही कुछ दिनों में टीम अपनी रिपोर्ट पेश करने की तैयारी में है। सर्वे के दौरान शनिवार को 9 अवशेष सर्वे टीम को मिले थे। हिंदू पक्ष का दावा है कि जो अवशेष शनिवार को मिले हैं। उनमें जटाधारी शिव शंकर की मूर्ति और सात फन वाली शेषनाग की मूर्ति भी है। जो अन्य अवशेष मिले हैं उनमें कलश व स्तंभ हैं। बताया जा रहा है की भोजशाला के उत्तर-पूर्वी हिस्से में मिट्टी हटाने के दौरान ये अवशेष मिले हैं।

भोजशाला में शेषनाग-शंकर भगवान की प्रतिमा मिली- हिंदू पक्ष का दावा। 

भोजशाला में 93वें दिन का सर्वे शनिवार को पूरा हुआ। टीम ने शनिवार को उत्तर-पूर्वी कार्नर पर काम करते हुए मिट्टी हटाई थी। यहां पर इसी सप्ताह की शुरूआत में भगवान श्रीकृष्ण की डेढ़ फीट के काले पत्थर पर बनी प्रतिमा भी निकली थी। इसी स्थान पर शनिवार को वासुकि नाग और भगवान शंकर की प्रतिमा मिलने के बाद हिंदू पक्ष की तरफ गोपाल शर्मा ने शनिवार को यह दावा किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक सर्वे में बड़ी मात्रा में सनातन संस्कृति के अवशेष मिले हैं। इनकी संख्या लगभग डेढ़ हजार से भी अधिक है। जिन्हें लिस्टिंग कर टीम ने सर्वे में शामिल किया है।

मुस्लिम समाज ने जताई आपत्ति —

विगत शनिवार को हुए सर्वे के बाद एक तरफ जहां हिंदू पक्ष ने भगवान की मूर्ति मिलने का दावा किया है तो वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने इस पर आपत्ति जताई है। अब्दुल समद ने कहा कि अवशेषों को सर्वे में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

बता दें कि भोजशाला में सर्वे के लिए जो समयसीमा तय की गई है उसमें अब महज 10 दिनों का समय शेष बचा है और 2 जुलाई को सर्वे रिपोर्ट के साथ एएसआई टीम को हाईकोर्ट के सामने 4 जुलाई को पेश होना है।

Spread the love