madhyabharatlive

Sach Ke Sath

https://www.madhyabharatlive.com/accredited-press-correspondent-madhya-bharat-live/

https://www.madhyabharatlive.com/accredited-press-correspondent-madhya-bharat-live/

रेवा कुंड के गहरीकरण और सौंदर्यीकरण का किया भूमि पूजन

पवित्र रैवा कुंड पर परिक्रमावासियों की सुविधा के लिए मां नर्मदा सेवा भवन बनाने की विधायक ने की घोषणा।

मांडू/धार। (प्रबंध सम्पादक – कपिल पारीख) पौराणिक और ऐतिहासिक नर्मदा प्राकट्य स्थल रैवा कुंड पर यहां आने वाले हजारों परिक्रमा वासियों के लिए मां नर्मदा सेवा भवन और धर्मशाला का निर्माण करने की घोषणा धरमपुरी विधायक कालू सिंह ठाकुर ने गुरुवार को मांडू में की। इस दौरान उन्होंने यहां पवित्र कुंड के सौंदर्यीकरण और गहरीकरण के कार्य का भूमि पूजन भी किया। इधर आरईएस की टीम ने मांडू के वार्ड क्रमांक 12 स्थित जामुनिया क्षेत्र में डेम बनाने के लिए सर्वे शुरू किया। विधायक ठाकुर के साथ स्थानीय नगरवासियों ने श्रमदान किया।विधायक ठाकुर ने कहा मांडू के विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आने देंगे।

पर्यटन नगरी मांडू में गुरुवार को यहां पवित्र रैवा कुंड पर गहरीकरण एवं सौंदर्य करण के लिए पूजन कर कार्य की शुरुआत की गई उसके बाद समारोह का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि धरमपुरी विधायक कालू सिंह ठाकुर थे। महामंडलेश्वर डॉक्टर नरसिंह दास महाराज ने मंत्रोच्चार के साथ कार्यों की शुरुआत करवाई।यहां कुंड से जन सहयोग के माध्यम से गाद निकालने के कार्य की शुरुआत हुई। विधायक ठाकुर के साथ स्थानीय नागरिकों ने गैति चलाकर कार्य की शुरुआत की।

विधायक ठाकुर ने कहा कि मांडू का पवित्र रैवा कुंड मां नर्मदा का प्राकट्य स्थल है और ऐसा माना जाता है कि महर्षि मार्कंडेय ने कठोर तपस्या की थी जिसके चलते मां नर्मदा यहां प्रकट हुई थी। तभी से यह मां नर्मदा का पवित्र स्थल माना जाता है और वर्षभर यहां नर्मदा परिक्रमावासी भी आते हैं। इस स्थान का इतना महत्व है कि ऐसा माना जाता है कि मांडू रैवा कुंड की परिक्रमा किए बिना मां नर्मदा की परिक्रमा अपूर्ण रहती है। इसलिए हम यहां पर मां नर्मदा सेवा भवन बनाएंगे ताकियहां आने वाले श्रद्धालुओं और परिक्रमा वासियों को सुविधाएं मिल सके। 

https://www.madhyabharatlive.com/accredited-press-correspondent-madhya-bharat-live/

घाट निर्माण का काम जल्द होगा शुरू मुक्तिधाम भी हो रहा तैयार —

इधर कार्यक्रम के दौरान विधायक कालू सिंह ठाकुर ने बताया कि नगर परिषद के माध्यम से यहां पर सुविधा युक्त मुक्तिधाम का निर्माण भी जारी है जो बनकर जल्द तैयार होने वाला है। मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा रैवा कुंड घाट के सौंदर्यीकरण के लिए बजट जारी कर दिया गया है इसकी शुरूआत जल्द होगी। इसके साथ ही यहां परपरिक्रमा वासियों की सेवा के लिए मां नर्मदा सेवा भवन और धर्मशाला का निर्माण भी किया जाएगा। जामुनिया क्षेत्र में हम डेम बनाने के लिए परिस्थितियों देख रहे हैं टीम सर्वे कर रही है।

पर्यटन नगरी मांडू के विकास में कमी नहीं आने देंगे-विधायक ठाकुर —

इस मौके पर विधायक कालू सिंह ठाकुर ने बताया कि मांडू में पर्यटन एवं बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के साथ यहां के धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थलों का भी हम विकास और वहां सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं। मांडू को लेकर बड़ी योजनाएं हम बना रहे हैं। यहां नवीन पर्यटन सत्र की शुरुआत होने वाली है। मेरी अधिकारियों से चर्चा हुई है। व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाएगा।मांडू के समग्र विकास का प्लान हम बना रहे हैं मैं जल्द ही मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से मुलाकात कर मांडू के विकास के लिए विशेष पैकेज की मांग करूंगा।

नगर परिषद के सीएमओ लाल सिंह राठौड़ ने अतिथियों का स्वागत कर कार्य योजना पर प्रकाश डाला। संचालन नगर परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण यादव ने किया।आभार नगर परिषद के उपयंत्री बलदेव सिंह ठाकुर ने माना। इस मौके पर पूर्व मंडल अध्यक्ष रविंद्र परिहार, मुकेश गंगवाल, सोमनाथ तिवारी, राजेश ठाकुर, रतन बामनिया, यश यादव, विजय ठाकुर, सोनू यादव, सादिक खान, छोटू गावर, नंदू वसुनिया, पप्पू भाबर, सुरेश सेन, रुस्तम सारल, भारत गावर के साथ बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Spread the love