madhyabharatlive

Sach Ke Sath

Solution to the problem soon, instructions given to get the closed tube well started

Solution to the problem soon, instructions given to get the closed tube well started

समस्या का समाधान जल्द, बंद पड़े ट्यूबवेल को चालू करवाने के दिये निर्देश

एसडीओ ने बंद पड़े ट्यूबवेल को चालू करवाने के दिये निर्देश। जिससे ग्रामीणजनो की जल समस्या का समाधान जल्द हो सकेगा। 

सरदारपुर/धार। रिंगनोद योगेश गवरी – भीषण गर्मी का दौर चल रहा है, प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी भीषण जल संकट के कारण पानी के लिए दर भटकने के लिए मजबूर ग्राम वासी। क्षेत्र के जलस्रोतों में तेजी से पानी घट रहा है। रिंगनोद में भी जलसंकट गहराने लगा था। ऐसे में ग्रामीणों की पेयजल समस्या को लेकर कई बार अवगत कराने के बाद जिम्मेदार अधिकारी हरकत में आए। सोमवार को सरदारपुर पीएचई विभाग के एसडीओ नवल भूरिया रिंगनोद पहुंचे। यहां ईश्वर मिस्त्री सहित ग्रामीणों ने एसडीओं को पेयजल की समस्या से अवगत करवाया।

बता दें कि सरदारपुर विकासखंड की सबसे बड़ी पंचायत रिंगनोद है। इस बड़ी पंचायत के ग्रामीणों को काफी दिनों से पेयजल की समस्या से गुजरना पड़ रहा है। यहां कई दिनों तक नलों में पानी नहीं आता है। नल भी पानी की बूंद को तरस जाते हैं। इस कारण मजबूरी में ग्रामीणों को कई किमी दूर तपती धूप में पैदल यां फिर साइकिल के माध्यम से पानी लाकर प्यास बुझानी पड़ती है। ग्रामीणों ने एसडीओ से मांग की है कि जल्द ही पेयजल की समस्या का निदान किया जाए, ताकि रिंगनोद वासियों को जलसंकट से जूझना नहीं पड़े।

ट्यूबवेल की साफ-सफाई के दिए निर्देश —

सोमवार को जब एसडीओ भूरिया रिंगनोद पहुंचे तो उन्होंने गांव में बंद पड़े ट्यूबवेल और पाइप लाइन का सर्वे किया। इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि मनकामेश्वर महादेव घाट मंदिर परिसर में भी ट्यूबवेल है।

यहां वर्षों पहले इस भीषण गर्मी में बेहतर पानी मिलता था। यह ट्यूबवेल ग्रामीणों की प्यास बुझाने में मददगार साबित होता था, किंतु वर्तमान में इस ट्यूबवेल की हालात दयनीय हो चुकी है। इसमें पत्थर डाल दिए गए हैं। इससे यह ट्यूबवेल बंद हो गया है। इस पर एसडीओ ने रिंगनोद पंचायत के महादेव घाट परिसर मे बंद पड़े ट्यूबवेल का सर्वे किया। 

एसडीओ ने कहा कि यदि महादेव घाट पर लगा ट्यूबवेल चालू हो जाता है तो उसकी भी पाइप लाइन अलग से डाली जाएगी। इससे गांववासियों को भरपूर मात्रा में पानी मिल सकेगा और इस विकट संकट से गुजरना नहीं पड़ेगा।

सर्वे के दौरान सरपंच प्रतिनिधि प्रकाश मौर्य को ट्यूबवेल से पत्थर निकालने व मंदिर परिसर की साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ साईं मंदिर से टंकी तक भी नई पाइप लाइन डालने के लिए आश्वस्त किया है।

रिंगनोद समूह जलप्रदाय योजना भी आरंभ होगी —

रिंगनोद के प्रत्येक घर को पानी देने हम लगातार अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं। जल्द ही बंद पड़े ट्यूबवेल की सफाई कर जल समस्या का समाधान किया जाएगा। पवन चक्की निर्माण में अत्यधिक भारी वाहनों की आवाजाही से जो पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी, उसे भी ठीक करवा दिया गया है। यहां से भी पानी टंकी के नीचे बने टैंक में लाया जा रहा है। इससे ग्रामीणों को पानी मिलना प्रारंभ हो जाएगा। ज्वाला सोलंकी उपसरपंच प्रतिनिधि। 

प्रकाश मौर्य, सचिव अखिलेश मोलवा, मोबिलाइजर राकेश काग, जनपद सदस्य प्रकाश परमार, वाल्व मैन लक्ष्मण राठौर, हरीश भाटी, पंच त्रिलोक सिंह पडियार, कांतिलाल पटेल, सुनील माहेश्वरी, पवन राठौर, सावन पाटीदार आदि मौजूद थे।

ट्यूबवेल चालू होने पर अलग से डाली जाएगी पाइप लाइन —

रिंगनोद में समूह जलप्रदाय योजना का जो कार्य अधूरा पड़ा है, उसका भी सर्वे कर टेंडर जारी हो चुका है। जल्द ही अधूरा पड़ा कार्य पुनः 15 से 20 दिनों बाद प्रारंभ हो जाएगा। इससे अगले वर्ष 2025 में रिंगनोद समूह जलप्रदाय योजनांर्तगत नल का पानी प्रत्येक घर तक पहुंचेगा। इससे ग्राम में पेयजल संकट का सामना नहीं करना पडेगा।

एसडीओ भूरिया ने बताया – रिंगनोद में जलप्रदाय योजना का जो कार्य अधूरा पड़ा है उसका भी सर्वे करते इंटर जारी कर चुका हूं जल्द ही अधूरा पड़ा कार्य 15 से 20 दिन के बाद प्रारम्भ हो जाएगा। इससे अगले वर्ष 2025 में रिंगनोद जल समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत नल का पानी प्रत्येक घर तक पहुंचेगा। इससे ग्राम में पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Spread the love