madhyabharatlive

Sach Ke Sath

देश के पत्रकारों का एआईजे ने हमेशा साथ दिया है और देता रहेगा, श्री सेन

भारतीय पत्रकार संघ ऐआईजे के राष्ट्रीय पत्रकार सम्मान समारोह मे देश भर के पत्रकारों का हुआ सम्मान, वरिष्ठ पत्रकारों, प्रसिद्ध हस्तियों ने कार्यक्रम में की शिरकत।

पत्रकारों का काम भटको को राह दिखाने जेसा – पारस सिंघवी।
जो काम करें उसे मौका मिले और सम्मान भी – केके गुप्ता।

उदयपुर। एसोसिएशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट भारतीय पत्रकार ऐआईजे के देशभर के पत्रकारों का राष्ट्रीय सम्मान समारोह राजस्थान के झीलो की नगरी उदयपुर में धूमधाम से संपन्न हुआ।
भारतीय पत्रकार संघ राजस्थान के प्रदेश महासचिव डॉ. चेतन ठठेरा ने जानकारी देते हुए बताया कि एसोसिएशन ऑफ इंडियन जर्नलिस्ट के देशभर के पत्रकारों का सम्मेलन और सर्वश्रेष्ठ पत्रकारों का सम्मान समारोह झीलों की नगरी उदयपुर के हिरण मगरी सेक्टर 4 में स्थित अटल सभागार भवन में संपन्न हुआ। इस समारोह में विभिन्न राज्यों के पत्रकारों ने भाग लिया कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकारों ने पत्रकारिता, समाज और राजनीति पर चर्चा की साथ ही वर्तमान स्थिति में पत्रकारों का सम्मान उनकी सुरक्षा पर भी सवाल उठाया।

ऐआईजे के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के के गुप्ता स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण भारत सरकार एनएसएससी सदस्य पूर्व सभापति नगर परिषद डूंगरपुर, विशिष्ट वक्ता डॉ श्री प्रतीक श्रीवास्तव चीफ एडिटर डीजीआना न्यूज़ चैनल, अध्यक्षता श्रीकांत चतुर्वेदी समूह संपादक नवभारत राष्ट्रीय संरक्षक ऐआईजे, विशिष्ट आमंत्रित श्री पुष्पेंद्र वैद्य सीनियर स्पेशल कॉरस्पॉडेंट ज़ी न्यूज़, अति विशिष्ट अतिथि श्री जी एस टांक महापौर नगर निगम उदयपुर, विशिष्ट अतिथि श्री हेमंत पाल संपादक दैनिक सुबह सवेरे फिल्म समीक्षक कार्यक्रम सूत्रधार श्री विक्रम सेन राष्ट्रीय अध्यक्ष ऐआईजे, अति विशिष्ट अतिथि श्री पारस सिंघवी उप महापौर नगर निगम उदयपुर, अति विशिष्ट अतिथि श्री अमृत कलासुआ सभापति नगर परिषद डूंगरपुर रहे।

The IG of the country's journalists has always supported and will continue to support, Mr. Sen

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया इस अवसर पर आलोक विद्यालय की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना का गायन किया । इसके बाद भारतीय पत्रकार संघ ऐआईजे के प्रदेश अध्यक्ष विवेक पराशर ने देशभर से आए मेहमानों का स्वागत और अभिनंदन किया साथ ही उन्होंने बताया कि, भारतीय पत्रकार संघ ऐआईजे लंबे समय से देश में पत्रकारों के हितों की आवाज उठा रहा है। 2014 से पत्रकारों के हितों के लिए लड़ रहा है। यह एक अकेला ऐसा संगठन है जो पत्रकारों के लिए सम्मान समारोह आयोजित करता है इस बार यह अवसर राजस्थान को मिला। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि, झीलों की नगरी उदयपुर में यह शानदार समारोह आयोजित हो रहा है।

इसके बाद अति विशिष्ट अतिथि के रुप में कार्यक्रम में शामिल हुए पारस सिंघवी उप महापौर नगर निगम उदयपुर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि, पत्रकार चौथा स्तंभ के रूप में स्थापित है यदि हम राजनीति के लोग अपनी दिशा से भटक जाते हैं, हम अपना कार्य सही प्रकार से नहीं करते हैं तो पत्रकारों का दायित्व कि वह हमें सही दिशा में लाने के लिए मार्गदर्शन करें । उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकार हमारे कार्य को सही से आकलन करें और उस कार्य को जनता तक सही रूप में पहुंचाने का काम करें। कई बार काम करने में कई परेशानियां आती हैं उनको भी वह देखें कि हमें क्या परेशानी आ रही है। उन्होंने कहा कि पत्रकार संघ के वरिष्ठ पत्रकारों का भी दायित्व बनता है कि वह भी पत्रकार को सही दिशा में सकारात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सम्मान समारोह में उनको आमंत्रित लिए भी सम्मानित अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

समारोह की अगली कड़ी में अति विशिष्ट अतिथि अमृत कलासुआ सभापति नगर परिषद डूंगरपुर ने बताया कि, पत्रकारों के सम्मान समारोह में आकर उन्हें बहुत खुशी हुई साथ ही सम्मानित होने वाले पत्रकारों को बधाई भी दी। अमृत कलासुआ ने बताया कि पत्रकार चौथा स्तंभ होते हैं यह हमने डूंगरपुर में होते हुए देखा है। पत्रकारों ने डूंगरपुर के विकास को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री क्रांति चतुर्वेदी समूह संपादक नवभारत राष्ट्रीय संरक्षक ऐआईजे ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि, पत्रकारिता किसी भी लोकतंत्र में जनता को सूचित करने, सच्चाई को उजागर करने और सत्ता को जवाबदेह ठहराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। प्रेस की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का एक अनिवार्य घटक है। यह पत्रकार को बिना सेंसर स्थितियां अनुचित हस्तक्षेप के समाचार प्रकाशित या प्रसारित करने में सक्षम बनाता है।

कार्यक्रम के सूत्रधार एवं भारतीय पत्रकार संघ ऐआईजे के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया की यह संगठन 2014 से पत्रकारों के हितों में कार्य कर रहा है। पूरे देश में 88 हजार से ज्यादा पत्रकार इस संगठन से जुड़े हुए हैं। यह संगठन भारत के 22 मैं फैला हुआ है। पूरे भारत में कोई न कोई पत्रकार रोज ऐआईजे की सदस्यता लेता है ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम पत्रकारों को ही तो मैं आवाज़ उठाएं उन्हें एक रखें एवं पत्रकारों का पूरा सहयोग करें। आजादी की लड़ाई में प्रेस ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हमें बिना डरे बेझिझक खबरें लिखनी चाहिए चाहे वह सत्ता के पक्ष में हो या विपक्ष में।

The IG of the country's journalists has always supported and will continue to support, Mr. Sen

मुख्य अतिथि केके गुप्ता ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि, जब वह डूंगरपुर नगर परिषद में सभापति थे तो पत्रकारों ने उनका पूरा सहयोग किया था उन्होंने भी पत्रकारों की भावनाओं को समझते हुए हैं उन्हें पत्रकार भवन दिया ।

गुप्ता ने बताया कि अक्सर चुनाव आने पर नेता लोग विभिन्न तरह के वादे करते हैं लेकिन चुनाव जीत जाने के बाद मुकर जाते हैं। ऐसे लोगों का पत्रकारों को सहयोग नहीं करना चाहिए। जो सच है, बिना डर लिखने वाला ही सच्चा पत्रकार होता है। उन्होंने बताया कि यदि मीडिया नहीं होता तो उनके द्वारा स्वच्छता में किए गए विभिन्न कामों को विश्व नहीं देख पाता। यह मीडिया की ताकत ही थी कि डूंगरपुर की स्वच्छता विश्व तक पहुंची। राजनीति में भी लोगों को यदि बड़ा बनना है तो कलम का सम्मान करना ही होगा। गुप्ता ने देशभर से आए हुए पत्रकारों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी साथ ही शानदार आयोजन करने के लिए भारतीय पत्रकार संघ ऐआईजे राजस्थान की टीम को भी बधाई दी।

सम्मान समारोह मैं बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। मान्य दोंदेरिया ,दिविजा चौधरी, ने मनमोहक प्रस्तुति से दर्शको की तालिय बटोरी प्रस्तुती देने वाले सभी बच्चों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में उदयपुर शहर के गणमान्य लोगों को भी आमंत्रित किया गया था जिसमें शामिल रहे कार्यक्रम में सभी को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर डॉ नरेश शर्मा शांतिराज हॉस्पिटल निर्देशक का भी चिकित्सा के क्षेत्र में बेहतरीन सेवाएं देने के लिए सम्मानित किया गया। बहुत ही छोटी उम्र में एमआर की नौकरी करते हुए आपने अपने मेहनत व लगन से शांतिराज हॉस्पिटल की स्थापना की यह उदयपुर संभाग का सबसे अत्याधुनिक हॉस्पिटल के रूप में जाना वे माना जाता है।

इसी क्रम में उद्योगपति एवं इजीफ्लक्स कंपनी के निदेशक अशोक बोहरा का भी सम्मान किया। उद्योगपति एवं इजीफ्लक्स कंपनी के निदेशक अशोक बोहरा ने कहा कि सरकार ने वर्षो पूर्व राजस्थान में प्लास्टिक बैन कर दिया लेकिन संबंधित विभाग एवं नगर निगम के उस आदेश को धरातल स्तर पर अमलीजामा पहनाने में नाकाम रहे है और यहीं कारण है कि गुजरात से प्रति दिन धड्डले से अवैध रूप से आ रहे प्लास्टिक के कारण सरकार को सालाना करोड़ों रूपयें के राजस्व का नुकसान हो रहा है। वे आज भारतीय पत्रकार संघ की प्रदेश एवं उदयपुर इकाई द्वारा हिरणमगरी से. 4 सिथत अटल सभागार में आयोजित राष्ट्रीय सम्मान समारोह में बतौर विशिष्ठ बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिदिन लगभग 480 टन प्लास्टिक वेस्ट होता ही जिसमें से 30 प्रतिशत प्लास्टिक कैरी बैग का ही यानी लगभग 144 टन प्लास्टिक गुजरात से आता है।

चौधरी हॉस्पिटल के निर्देशक डॉक्टर कल्पेश चौधरी को चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत ही बेहतरीन सेवाएं देने के लिए सम्मानित किया गया। आपने बचपन से ही अपने पिता को रोगियों की सेवा करते हुए देखा एवं समाज में एमएलए के पद पर रहते हुए भी सामाजिक सेवा करते हुए देखा तब से इनके मन में डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करने का सपना जगह एवं इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से डॉक्टरी में अपना कार्य शुरू किया और आज बखूबी अपने कार्य का निर्वहन कर रहे हैं चौधरी हॉस्पिटल उदयपुर संभाग का सबसे पुराना हॉस्पिटल है जो अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

अभिषेक सिन्हा निर्देशक को गुड डॉट कंपनी को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया। इस कंपनी की स्थापना करने के पीछे जानवरों की जान बचाना था इसी उद्देश्य से आपने विघ्न फूड जो मांसाहारी जैसा होता है लेकिन मांसाहारी नहीं होता है बनाने का बीड़ा उठाया। इस नेक कार्य को देखते हुए भारतीय पत्रकार सम्मान समारोह के आयोजकों ने आपको इसमें सम्मानित किया।

राजीव सुराणा निर्देशक अनुष्का ग्रुप राजेश्वरानंद जी अनुष्का कोचिंग एवं विधि महाविद्यालय का सफल संचालन कर रहे हैं आपने अपनी कुशल टीम के साथ बखूबी अपनी कार्य का निर्वहन कर रहे हैं। आपके अनियमित रूप से बच्चे सरकारी भर्तियों में सेलेक्ट होते हैं आपकी शिक्षा के क्षेत्र में कार्य को देखते हुए भारतीय पत्रकार संघ ने इस सम्मान समारोह में आप को सम्मानित करने का निर्णय लिया ।

डॉ हेमंत जोशी गादीपति सेवक श्री काली कल्याण शक्तिपीठ को आस्था सेवा परोपकार के कार्यो के लिए आपको भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर सुशील चित्तौड़ा गादीपति मैं परम उपासक श्री सगस जी कल्याण शक्तिपीठ मंडी की नाल उदयपुर
डॉ हेमंत जोशी गादीपति एवं कल्ला जी उपासक श्री काली कल्याण शक्ति पीठ सेक्टर 4 उदयपुर, श्रद्धा गट्टानी उद्योगपति एवं निर्देशक ओरिएंटल पैलेस उदयपुर, डॉ नरेश शर्मा निर्देशक शांतिराज हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड उदयपुर, डॉक्टर कल्पेश चौधरी चौधरी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर सेक्टर 4 उदयपुर, राजीव सुराना निर्देशक अनुष्का ग्रुप एवं विधि महाविद्यालय, अशोक बोहरा निर्देशक इजी फ्लेक्सों, अभिषेक सिन्हा निर्देशक गुड डॉट, मीनल खमेसरा, रुचि शर्मा पार्थ खमेसरा, डी.एल पाटीदार डायरेक्टर वस्त्र ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर, नारायण सेवा संस्थान ऐ आई जे के दिनेश गोत्वल योगेश नागदा विभूति शर्मा मो.यासर, विकास जैन मुकेश कलासुआ, भंवर सिंहं, अमित शर्मा, प्रहलाद, अमित दशोरा, नितिन दशोरा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पुर्व् उद्घोषक आकाश वाणी राजेन्द्र सेन व् सरिता जैन ने किया ।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love

Discover more from madhyabharatlive

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from madhyabharatlive

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading