madhyabharatlive

Sach Ke Sath

लाडली बहना योजना से सभी वंचित महिलाएं ध्यान दें, कब से भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म

लाडली बहना योजना से सभी वंचित महिलाएं ध्यान दें, कब से भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म, अभी से ही यह सारे डॉक्यूमेंट तैयार कर ले।

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई योजना लाडली बहना योजना जो की काफी लोकप्रिय योजना है इस योजना में पहले और दूसरे चरण में सफलतापूर्वक आवेदन हो चुके हैं।

लेकिन इसके बावजूद अभी भी ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो इस योजना से वंचित है। इस योजना से वंचित सभी महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है क्योंकि जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसीलिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को अभी से ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को तैयार कर रख लेना चाहिए।

अगर आप भी लाडली बहना योजना से वंचित है तो आपको भी इस योजना में आवेदन कर देना चाहिए लेकिन आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट का होना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आपको इस बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है की लाडली बहन योजना की तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए आपके पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए तो इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इसी लेख में मिल जाएगी। इसके लिए आपको करना कुछ नहीं बस इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है।

तीसरे चरण में सिर्फ यही महिलाएं कर पाएंगे आवेदन।

आप सभी को तो पता ही होगा लाडली बहन योजना के पहले चरण में सिर्फ उन्हीं महिलाओं को शामिल किया गया जिनके पास ट्रैक्टर नहीं था इसलिए दूसरा चरण शुरू किया गया और दूसरे चरण में सिर्फ ट्रैक्टर वाली महिलाएं ही आवेदन कर पाई। लेकिन इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य केवल यही था कि इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की सभी महिलाओं को दिया जाएगा। दुर्भाग्य वस जो महिलाएं इस योजना से अभी भी वंचित है उनके लिए तीसरा चरण शुरू किया जा रहा है।

तीसरे राउंड में आवेदन करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

जो महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं उनको सबसे पहले इस योजना के लिए आवेदन करना पड़ेगा। लेकिन उनके पास महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पर्सनल मोबाइल नंबर, बैंक खाता डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो समग्र आईडी, इत्यादि डॉक्यूमेंट का होना अति आवश्यक है।

दिसंबर की किस तारीख से शुरू होगा तीसरा चरण।

जैसा कि आप सभी महिलाओं को पता ही होगा मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के बाद 3 दिसंबर को चुनाव का रिजल्ट आया है रिजल्ट आने के बाद मध्य प्रदेश में दोबारा से भाजपा सरकार बन चुकी है जिसके तहत अब लाडली बहना योजना को बंद नहीं किया जाएगा और इसीलिए वंचित महिलाओं के लिए तीसरा चरण शुरू किया जा रहा हैं। बहुत जल्द दिसंबर महीने में ही तीसरा चरण शुरू होगा आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि लाडली बहना योजना का तीसरा चरण दिसंबर महीने की अंत में ही शुरू होगा।

तीसरे चरण में आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने का मन बना बैठी है। उनके पास ऊपर बताए हुए सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए क्योंकि आवेदन करते समय इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन किस तरह से इस योजना के तीसरे चरण में आवेदक होंगे तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिस तरह से लाडली बहना योजना के पहले चरण में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी यानी की आवेदक महिला को ग्राम पंचायत घर या फिर कैंप बोर्ड में जाकर इस योजना का आवेदन फार्म लेना पड़ता था। उसी प्रकार तीसरे चरण की भी प्रक्रिया समान रहेगी।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love