madhyabharatlive.com

Sach Ke Sath

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, तीसरे चरण में मिलेगा सभी को लाभ

लाडली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी; मोहन यादव तीसरे चरण की प्रक्रिया इस दिन शुरू करेंगे।

भोपाल। मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है जैसा कि आप सभी महिलाओं को पता होगा कि मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना शुरू करने के बाद कई महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन सभी महिलाओं के लिए तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। परंतु इस योजना के अंतर्गत कब से प्रक्रिया शुरू होगी इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक समझने वाले हैं। मोहन यादव ने तीसरे चरण को लेकर नया अपडेट जारी किया है।

जैसा कि प्रथम चरण की प्रक्रिया शिवराज सिंह चौहान द्वारा मार्च से अप्रैल के बीच शुरू की गई थी जिसमें कई महिलाओं ने आवेदन फार्म जमा किए थे। उसके बाद उन सभी महिलाओं को पहली किस्त 10 जून को ट्रांसफर की गई थी परंतु ऐसी महिलाएं जो इस योजना का लाभ नहीं ले पा रही है। उनके लिए अब तीसरी चरण की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। जिसमें सभी महिलाएं आवेदन करके हर महीने आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

तीसरे चरण में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ‌

जैसा कि आप सभी महिलाओं को पता होगा कि इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को दिया जा रहा है। उसके बावजूद भी कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जैसे कि

ऐसी महिलाएं जो 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं हैं उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।
इस योजना के अंतर्गत अविवाहित महिलाएं तलाकशुदा महिलाएं विधवा महिलाएं एवं अन्य सभी महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के तहत आपके परिवार में कोई आयकर दाता सदस्य नहीं होना चाहिए।

इन सभी पात्रता को पूरा करते हुए सभी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा

मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। परंतु अब मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के बाद मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी बन गए हैं, आप सभी महिलाओं का संदेश है की लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू किया जाएगा तो सभी महिलाओं से कहना है कि इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को तीसरे चरण में सम्मिलित किया जाएगा जिन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। परंतु इस योजना का तीसरा चरण जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

मोदी गारंटी योजना में सभी को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए कई योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। जिससे मध्य प्रदेश की सभी महिलाएं सशक्त नारी बन पाए। इसके लिए मध्य प्रदेश में सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अलावा जिन महिलाओं के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन्हें पक्के मकान की सुविधा दी जा रही है।

Big news for women, everyone will get benefits in the third phase

मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मियों को 21 वर्ष तक कुल ₹200000 की राशि प्रदान की जाएगी इसके अलावा लाडली बहनों को ₹450 में गैस सिलेंडर की सुविधा दी जा रही है और जिन महिलाओं के पास बीपीएल कार्ड है उनकी बेटियों को स्कूल से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई सरकार द्वारा की जाएगी।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love