madhyabharatlive

Sach Ke Sath

Seized 24 fire arms and 10 live cartridges worth Rs 4 lakh

Seized 24 fire arms and 10 live cartridges worth Rs 4 lakh

4 लाख कीमत के 24 फायर आर्म्स और 10 जिंदा कारतूस जब्त

माफिया अभियान के तहत धार पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में थाना कुक्षी पुलिस को 15 दिन के भीतर हथियार माफिया के खिलाफ़ मिली दूसरी बड़ी सफलता।

धार। 15 दिन पूर्व कुक्षी पुलिस के द्वारा दमोह के गिरफ्तार आरोपी सुदीप अहिरवार से पूछताछ के दौरान प्राप्त जानकारी के आधार पर पुलिस की लगातार 14 दिन की मेहनत के बाद आरोपी गोपाल को पकड़ने में मिली सफलता।

4 लाख कीमत के 24 फायर आर्म्स और 10 जिंदा कारतूस जब्त।

एसडीओपी कुक्षी सुनील गुप्ता एवं टी आई कुक्षी राजेश यादव की टीम ने एसपी मनोज कुमार सिंह के निर्देशन एवम एएसपी डा. इंद्रजीत बाकलवार के मार्ग दर्शन में पिछले 15 दिनों में कुल 54 फायर आर्म्स एवं 40 जिंदा कारतूस किए जब्त।

आरोपी गोपाल पूर्व में भी कई बार ले चुका है अवैध हथियार।

पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर (देहात) श्री राकेश गुप्ता के कुशल मार्गदर्शन में माफिया अभियान के तहत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धार मनोज कुमार सिंह ने अवैध आग्नेय अस्त्र, हथियार निर्माण एवं बिक्री को जड़ से नष्ट करने के लिए धार जिले के कुछ इलाकों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है, साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार के कुशल दिशा निर्देशन में जिले के समस्त एसडीओपी एवं थाना प्रभारियों को अवैध हथियार, आर्म्स निर्माण एवं विक्रय करने वाले आरोपियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त वैधानिक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है।

इसी तारतम्य में एसडीओपी कुक्षी सुनील गुप्ता के मार्गदर्शन एवं थाना प्रभारी कुक्षी निरीक्षक राजेश यादव के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। टीम ने अपना मुखबिर तंत्र सक्रिय किया। उक्त टीम को कल रात्रि में एक महत्वपूर्ण सूचना मिली कि थाना कुक्षी क्षेत्रांतर्गत बाग रोड चौराहा कुक्षी के पास में एक व्यक्ति काले रंग का झोला लेकर खड़ा है जिसके पास भारी मात्रा में अवैध हथियार है, यदि शीघ्र उसकी घेराबंदी की जाए तो उसे पकड़ा जा सकता है।

सूचना से तत्काल एसडीओपी सुनील गुप्ता ने 2 टीम गठित की। एक टीम का नेतृत्व एसडीओपी स्वयं ने किया और दूसरी टीम का नेतृत्व थाना प्रभारी कुक्षी निरीक्षक राजेश यादव ने किया। दोनों ही टीमें मुखबिर के बताए अनुसार बाग चौराहा के पास पहुंची, जो वहां खड़ा व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगा जिसे दोनों टीम ने घेराबंदी करके पकड़ा, पकड़ने के बाद जब उसके झोले की तलाशी ली गई तो झोले में 02 पिस्टल एवं 22 देसी कट्टे और 10 जिंदा कारतूस मिले। पूछताछ में उसने अपना नाम गोपाल पिता रुमाल सिंह भील उम्र 21 साल निवासी थाना कुक्षी जिला धार (मध्यप्रदेश) का होना बताकर हथियार एक सिकलिगर से लेना बताया आरोपी का कृत्य आर्म्स एक्ट के तहत दंडनीय होने से इसके खिलाफ थाना कुक्षी में अपराध क्रमांक 596/2023 धारा- 25 (1)(a),  25(1-AA) आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

गिरफ्तार आरोपी का नाम

1. गोपाल पिता रुमाल सिंह भील उम्र 21 साल निवासी थाना कुक्षी जिला धार (मध्यप्रदेश)

जप्त मश्रुका विवरण

02 पिस्टल। 22 देसी कट्टे। 10 जिंदा कारतूस। कुल मश्रुका कीमती 4,00,000/- रुपये से अधिक होना पाया गया। 

कैसे पकड़ में आया आरोपी गोपाल

आज से 15 दिन पहले कुक्षी पुलिस ने जिला दमोंह के हथियार सौदागर सुदीप अहिरवार को गिरफ्तार कर थाना कुक्षी में अपराध क्रमांक 571/23 धारा 25 आर्म्स का पंजीबद्ध किया था। उक्त प्रकरण में पुलिस रिमांड के दौरान सुदीप से पुलिस ने काफी पूछताछ की थी, जिसने पूछताछ में गोपाल भील का नाम भी सामने आया था कि यह भी इस प्रकार की अवैध हथियारों की खरीदी बिक्री में सक्रिय है। आरोपी सुदीप से प्राप्त सूचना को और डेवलप कर, आरोपी गोपाल की गिरफ्तारी हेतु एसपी मनोज कुमार सिंह ने कुक्षी पुलिस टीम को निर्देशित किया था। पिछले 15 दिनों से कुक्षी पुलिस लगातार आरोपी गोपाल को वॉच कर रही थी और अंततः कल कुक्षी पुलिस को गोपाल को रंगे हाथों पकड़ने में सफलता मिली है।

आरोपी किससे हथियार लेकर आया , कहां ले जा रहा था। 

इस संबंध में पूछताछ करने पर उसने बताया कि एक सिगलीगर से उक्त हथियार खरीदे हैं इस संबंध में आरोपी का पुलिस रिमांड लेकर उससे विस्तृत पूछताछ की जाएगी कि इसके गिरोह में और कौन कौन शामिल है?

तरीका ए वारदात। 

आरोपी ने पुछताछ में बताया कि वह आसपास के इलाके में ऐसे लोगों की तलाश करता है जिनको हथियारों की जरूरत है, दोस्त बनाकर ग्राहकों की तलाश करता है और जब सही ग्राहक मिल जाता है तो उसको हथियारों की फोटो दिखा कर सौदा तय करता है। आरोपी कम कीमत में 15 हजार में पिस्टल व 10 हजार में कट्टा सिगलीकरो से खरीदकर एक पिस्टल को 30 से 40 हजार रुपए में एवं कट्टे को 20 से 25 हजार में बेचकर लाभ कमाता है। आरोपी का पुलिस रिमांड लेकर इससे और भी पूछताछ की जाएगी।

विशेष भूमिका। 

एसडीओपी कुक्षी सुनील गुप्ता, थाना प्रभारी कुक्षी निरीक्षक राजेश यादव, उप निरीक्षक विजय वास्कले, उप निरिक्षक संतोष पाटीदार, उप निरीक्षक नारायण सिंह कटारा, उप निरीक्षक जितेंद्र बघेल, सहा उप निरी. चंचल चौहान, सहा उप निरी. विमल त्रिपाठी, सहा उप निरी. निलेश मालवीय, प्रधान आरक्षक प्रमोद डागा, प्र आर बिशन मुजाल्दा, आरक्षक जितेंद्र कुशवाह, भुर सिंह, रविन्द्र व प्रदीप की विशेष भूमिका रही।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धार मनोज कुमार सिंह ने टीम को 10 हजार के इनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा पत्रकार वार्ता के दौरान की।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love

Discover more from madhyabharatlive

Subscribe to get the latest posts to your email.

Discover more from madhyabharatlive

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading