madhyabharatlive.com

Sach Ke Sath

नए साल में 9 करोड़ किसानों को मिलेगी खुशखबरी, इस दिन आएंगे 16वीं किस्त के 4000

दिल्ली। अगर आप इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो आपके लिए खबर बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि बहुत से किसान 16वी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें की आपका इंतजार बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा, क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से सभी किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा भेजा जा रहा है।

ये धनराशि आपके अकाउंट में कब आएगी और आप अपने अकाउंट का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं, इस संबंध में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे। आपको ये भी बता दें कि इस बार आप 2000 रुपए की बजाय 4000 से 6000 रुपये का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कैसे? तो इसकी पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

जाने विस्तार से—

प्रधानमंत्री की बड़ी योजनाओं में से एक किसान सम्मान निधि योजना। मोदी सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की पहल की गई, जो सेंट्रल गवर्नमेंट की बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके अंतर्गत किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। ये धनराशि ₹2000 के इंस्टॉलमेंट के रूप में हर चार महीने में दी जाती है। 15वीं इंस्टॉलमेंट के पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं, अब 16वी इंस्टॉलमेंट के पैसे आने वाले हैं।

किसानों को इस इंस्टॉलमेंट का बहुत बेसब्री से इंतजार है, आपको बता दें की किसान सम्मान निधि योजना में देश के 9 करोड़ किसानों ने आवेदन किया था, जिन्हें अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। 16वी किस्त का पैसा केवल उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने सरकार की तरफ से जारी किए गए निर्देशों का पालन किया है।

जल्द ही अपडेट करा ले अपना अकाउंट।

ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने गलत तरीकों से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया। इस वजह से होने वाली धांधली को कम करने के लिए सरकार ने नए निर्देश जारी किए थे। ये निर्देश 15वीं किस्त के दौरान ही जारी कर दिए गए थे, लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जिन्हें इन निर्देशों के बारे में नहीं पता है।

सरकार की तरफ से जारी किए गए निर्देशों के अनुसार केवल उन्हीं किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त का पैसा आएगा जिन्होंने अपना अकाउंट अपडेट करा लिया है। अगर आप भी 16वीं किस्त का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए सारे कार्य करवाने होंगे।

आपको अपना आधार कार्ड अपने बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा।
आपकी जमीन से संबंधित सारी जानकारी अपडेट करनी होगी।
अपना ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

इस दिन आ रही है 16वी इंस्टॉलमेंट।

मिल रही जनकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 30 जनवरी से पहले किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि सरकार की तरफ से अभी किसी तरह की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन आपको बता दे की 15 नवंबर 2023 को योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी।

किसानों का कर्ज हुआ माफ, यहां चेक करें अपना नाम

अगर आपने इस योजना के तहत आवेदन किया है, तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सीधे देख सकते हैं कि आपका नाम 16वीं किस्त लाभार्थियों के नाम की लिस्ट में है या नहीं। इसके साथ-साथ इंस्टॉलमेंट और ई केवाईसी से जुड़े अपडेट भी आप आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए www.madhyabharatlive.com या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love