madhyabharatlive.com

Sach Ke Sath

गांव गांव रही राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम धूम

सरदारपुर/धार। (जितेंद्र जैन) दसई में रामलाल के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर देश भर में विभिन्न आयोजन किया जा रहे हैं। इस ऐतिहासिक महोत्सव की धूम में साडे बारह हनुमान की नगरी दसई में भी श्री रामोत्सव की जबरदस्त धूम है।

अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव दसई में 18 तारीख से ही शुरू हो गया। जिसमें संपूर्ण नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया। नगर के विभिन्न मंदिरों पर विशेष साज सज्जा कर हवन, पूजन, सुंदरकांड, राम रक्षा स्त्रोत का पाठ, दीप यज्ञ, वाहन रैली, 51 फीट की ध्वजा का फहराना, घर घर प्रसाद वितरण और भंडारा सहित आतिशबाजी जैसे विशाल आयोजन प्रमुख रहे।

Ram Lala's life consecration program continues in every village

रविवार की शाम को यहां श्री राम रामेश्वर मंदिर एवं अंबिका माता मंदिर पर हजारों परिवारों ने श्रीराम रक्षा स्त्रोत का सामूहिक पाठ करके श्री राम नाम की धूनी रमाई।

सोमवार को सुबह ढोल नगाड़ो बैंड और डीजे के साथ निकली विशाल शोभायात्रा में बच्चों से लेकर महिलाओं और बुजुर्गों तक काफी उत्साह देखा गया। नन्हे बच्चे एवं युवक रामधुन के साथ भगवा ध्वज हाथ में लेकर चल रहे थे वही सैकड़ो युवतीया सर पर कलश लेकर चल रही थी।

Ram Lala's life consecration program continues in every village

हरदेव लाला माताजी मंदिर से शुरू हुई इस शोभायात्रा में सैकड़ो युवक युवतियों गरबा रास करते चल रहे थे सरदार पटेल चौक से शुरू हुई इस शोभायात्रा का रास्ते भर श्रद्धालुओं ने मंच लगाकर फूलों से स्वागत किया तो कई जगह लड्डू, चाय और फल फ्रुट से स्वागत किया गया। तोरण दरवाजा, नया बाजार, इल्लाजी चौक पहुंची जहां पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान कार सेवकों का सम्मान किया गया।

Ram Lala's life consecration program continues in every village

अंत में शोभायात्रा गंगाजलीया स्थित श्री राम रामेश्वर मंदिर पहुंची जहां महा आरती कर भंडारे का आयोजन किया गया।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love