madhyabharatlive

Sach Ke Sath

The first file signed on taking charge: 17th installment of PM Kisan Nidhi released

The first file signed on taking charge: 17th installment of PM Kisan Nidhi released

कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षरित पहली फाइल PM किसान निधि की 17वीं किस्त जारी

हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षरित पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है: प्रधानमंत्री।

हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं: प्रधानमंत्री। 

नई दिल्ली। नई सरकार का पहला फैसला किसान कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री द्वारा हस्ताक्षरित पहली फाइल पीएम किसान निधि जारी करने से संबंधित है। तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षरित पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद —

केंद्र सरकार (Central Government) देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी। इस योजना के तहत, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। 

किसानों के खातों में 2000 रुपए की तीन समान किश्त जमा —

हालांकि पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) के तहत यह राशि एकमुशत नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है। 

क्या आपके खाते में आया किसान निधी का पैसा ?

आप किसान पोर्टल पर जाकर अपने खाते में  PM किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के आने की स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कर सकते हैं। 

1. पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. “किसान कॉर्नर” पर क्लिक करें.
3. “बेनिफिश्यरी लिस्ट” ऑप्शन को चुनें.
4. राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसे जरूरी डिटेल्स भरें.
5. “गेट रिपोर्ट” बटन पर क्लिक करें.
6. यहां बेनिफिश्यरी लिस्ट में अपका नाम दिख जाएगा

Spread the love