madhyabharatlive

Sach Ke Sath

बड़ी घोषणा – बिजली बिल हाफ, किसानों का कर्ज माफ

धार। कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी आज मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। जहां उन्होंने धार जिले की सरदारपुर तहसील अंतर्गत मोहनखेड़ा में जन आक्रोश यात्रा में शामिल हुई।

इस दौरान उन्होंने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि किसानों के कर्ज जैसे पहले माफ किए वैसे ही फिर से माफ करेंगे। वहीं इसके साथ ही प्रियंका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश की शिवराज सरकार पर जमकर निशाना भी साधा।

प्रियंका गांधी ने टंट्या मामा की मूर्ति का अनावरण किया। इसके साथ जन आक्रोश यात्रा में विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सोयाबीन कटाई का मौसम है और आप मुझे सुनने आये है। आदिवासी समाज के गौरव साहस का चिन्ह गोंडवाना समाज की वीरांगना रानी दुर्गावती को मेरा नमन है। धार महापुरुषों की धरती है।

प्रियंका ने कहा कि नेता चुनाव में आपके सामने आकर भाषण देते हैं बड़ी-बड़ी बातें करते हैं आपकी बातें सुनते हैं मैं भी सुन रही थी आज सुबह जब मैं उठी मैंने देखा कि पीएम मोदी क्या भाषण दे रहे हैं, क्योंकि वह क्या कह रहे हैं वह भी सुनना जरूरी है। जब मैं यहां आ रही थी तो नौजवानों से मैंने पूछा क्या लगता है इस चुनाव में क्या होने वाला है मध्य प्रदेश का भविष्य क्या है। टैब वह कहने लगे राजा जा रहा है तो मैंने कहा अच्छा क्यों कहने लगे कि इस बार हमारा वोट रोजगार के लिए डालेगा तो इसमें एक बात जो पहले कह रही थी, स्पष्ट हो जाती है कि जब एक पार्टी का नेता आपके सामने कुछ कहता है दूसरा वही चीज लगभग कह कर जाता है तो आपको कैसे पता चलता है कौन सच्चाई कह रहा है।

प्रदेश सरकार पर लगाया आरोप

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव ने निशाना साधते हुए कहा कि पिछले 18 सालों में महंगाई, बेरोजगारी बढ़ी है। लगभग 17000 गरीबों ने आत्महत्या की है। कांग्रेस की सरकारों ने पंचायत को अधिकार मजबूत बनाया है आज देखी आज की स्थिति क्या है। आज दूसरी सरकारों को मुश्किलों में डाल दिया है जहां हमने पंचायत के लिए व्यवस्था लागू की भाजपा सरपंचों के अधिकारों में कटौती लाई। आपको कमजोर कर रही है। राज्य भर में आज पटवारी 1 महीने से हड़ताल पर बैठे हैं। 18 सालों में 250 से ज्यादा घोटाले हुए हैं, मिड डे मील घोटाला, एडमिशन, स्कॉलरशिप, भर्ती परीक्षा, नौकरियों में घोटाला हुआ। प्रदेश में रोज लगभग 17 बलात्कार होते हैं।

पीएम मोदी पर साथा निशाना

जब कांग्रेस की सरकार थी तब आपको राशन 60 रुपए में मिलता था, गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिल जाता था। कल तक चुनाव के आने तक सिलेंडर 1100 रुपए का मिल रहा था, चुनाव आया फट से कम कर दिया। आप इस बात को सुन लीजिए तो क्या-क्या नहीं हुआ चुनाव आया तो घोषणाएं शुरू, पीएम मोदी हर 2 दिन में यहां आकर उद्घाटन कर रहे हैं। 18 साल में समय नहीं मिला, उनको उद्घाटन करने में सब विकास की बातें पहले नहीं हो सकती थी, क्या समझ रखा है?

प्रदेश में पिछले 18 सालों में एक भी यूनिवर्सिटी नहीं बनी, कोई मेडिकल कॉलेज नहीं। क्या कर रहे हैं यह लोग प्रधानमंत्री यहां आते हैं आजकल तो शिवराज सिंह का नाम लेने से भी शर्म कर रहे हैं। उनका नाम ही नहीं लेते हैं। कहते हैं मुझे वोट दो वह तो आपके सीएम बनने वाले नहीं है, मैं उनका भाषण सुन रही थी 50 मिनट में 50 बार कांग्रेस का नाम लिया।

दूसरे राज्यों के कांग्रेस सरकार की गिनाई उपलब्धियां

प्रियंका गांधी ने महिला आरक्षण को लेकर कहा कि महिलाओं के लिए नए बिल आरक्षण में हमने भी समर्थन दिया बहुत अच्छा कदम है, 10 सालों के लिए लागू नहीं होगा। जाति जनगणना करनी पड़ेगी। इसके साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक के कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को बताया है। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस की सरकार की नीतियां है, क्योंकि हमारे लिए सर्वोपरि आप हैं, आपके बाद कोई नहीं। कांग्रेस आपके लिए कुछ गारंटी लाई है, आप खुद देखिए क्या कांग्रेस की इन प्रदेशों में गारंटीया लागू हो रही है कि नहीं आपको पता चलेगा। इंटरनेट पर देखिए जहां आपको सुविधाओं वहां देखिए।

राष्ट्रीय महासचिव ने की बड़ी घोषणा

प्रियंका गांधी ने इस दौरान एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि किसानों का कर्ज जैसे पहले माफ किया वैसे ही फिर से कर्ज माफ करेंगे। 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली मिलेगी, 200 यूनिट पर बिजली का बिल हाफ होगा। पुरानी पेंशन योजना मध्य प्रदेश में लागू की जाएगी। गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिलवाएंगे, महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह खाते में मिलेगा। पांच हॉर्स पावर की बिजली किसानों को मुफ्त दी जाएगी।

संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love