madhyabharatlive

Sach Ke Sath

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

मुख्यमंत्री की जन आभार यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, करोड़ों की सौगात

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने धार में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न 12 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में 56.75 लाख हितग्राहियों को 340.05 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की।

मुख्यमंत्री ने बैगा, भारिया एवं सहरिया जनजाति समुदाय के 2,02,888 हितग्राहियों को आहार अनुदान राशि 30.43 करोड़ रुपए अंतरित किए।

457.21 करोड रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया।

धार। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने धार में विकास पर्व के अंतर्गत राज्य स्तरीय कार्यक्रम में केन्द्र तथा राज्य शासन स्तर की 12 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं अंतर्गत 56.75 लाख हितग्राहियों को 340.05 करोड रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। उन्होंने करोडों की लागत से निर्मित होने वाले विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि धार और उज्जैन का संबंध सदियों पुराना है। आदिवासी समाज सदा से पुरुषार्थी रहा हैं, उसने देश की आन बान शान के लिए अपना सर्वस्व न्योछावार किया हैं। उन्होंने कहा यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत को दुनियाभर में अलग पहचान दिलाई हैं। उन्होंने कहा केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से विकास नजर आता हैं। प्रदेश में सायबर तहसील की सौगात प्रदेश वासियों को नामान्तरण संबंधित परेशानियों से मुक्त करने वाला कदम हैं।

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पीएम एक्सीलेंस कॉलेज धार में खोलने की घोषणा की। उन्होंने धार में आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज खोलने, नर्मदा जल धार जिले में लाने के लिए मांडव उदवहन योजना की घोषणा की। उन्होंन कहा प्रधानमंत्री मेगा इंडस्ट्रीयल पार्क से धार जिले के करीब एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। डॉ. यादव ने कहा कि आज जिन विकास कार्यो का भूमिपूजन किया गया उनसे जिले में विकास को विशेष दिशा मिलेगी, नर्मदा जल के आने से धार जिले में पेयजल और सिंचाई के साधनों से जिले का विकास होगा। धार जिले में 20 औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए एमओयू हुआ है जो क्षेत्र के युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने केन्द्र तथा राज्य शासन स्तर से बैगा, भारिया एवं सहरिया जनजाति समुदाय के 2,02,888 हितग्राहियों को आहार अनुदान राशि 30.43 करोड़ रूपये अंतरण किए। भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत धार जिले में 1634 कार्यों का भूमिपूजन किया गया। इन कार्यों की कुल लागत राशि रू. 136.35 करोड़ है।

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने धार जिला स्तर पर विभिन्न विकास कार्यों में जिसमें 31 कार्यों का भूमिपूजन राशि 309.58 करोड रूपये एवं 14 कार्यों का लोकार्पण राशि 11.28 करोड़ रूपये है। इस प्रकार 320.86 करोड रूपये के कुल 45 कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने धार में राज्य एवं जिला स्तर के विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत विकास कार्यों के भूमिपूजन, लोकार्पण तथा विभिन्न सामाजिक जन कल्याणकारी योजनाओं में राशि 370.48 करोड़ रूपये का अंतरण तथा 457.21 करोड रूपये के विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने श्री अन्न (मिलेट) मेला, प्रदर्शनी एवं स्वय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores
Crowd gathered in the Chief Minister’s Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, वन, पर्यावरण एवं अनुसूचित जाति विकास मंत्री श्री नागरसिंह चौहान, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री विक्रम वर्मा, सांसद श्री छतर सिंह दरबार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सरदार सिंह मेडा, विधायक श्रीमती नीना वर्मा, विधायक श्री कालू सिंह ठाकुर, श्री मनोज सोमानी, श्री जयदीप पटेल, पूर्व मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, श्री वेलसिंह भूरिया, श्री शिवराम कन्नौज, श्रीमती सावित्री ठाकुर सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और हितग्राही आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने धार की जनता का किया अभिनंदन। 

मुख्यमंत्री की जन आभार यात्रा में उमड़ा जन सैलाब। 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जन आभार यात्रा में पहुंचे। घोड़ा चौपटी से जन आभार यात्रा आरंभ हुई। मुख्यमंत्री का यहाँ पहुंचने पर ढोल ढमाकों तथा पुष्प वर्षा के साथ लाड़ली लक्ष्मी बेटियों ने स्वागत किया। लाड़ली बहना हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। फूलों से सजे वाहन में मुख्यमंत्री डॉ. यादव का जन आभार यात्रा में धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आमजनता के बीच पहुंचे।

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

वाहन में मुख्यमंत्री के साथ वन मंत्री श्री नागर सिंह चौहान, सांसद श्री छतरसिंह दरबार, धार विधायक श्रीमती नीना वर्मा, धरमपुरी विधायक श्री कालू सिंह ठाकुर साथ रहे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव का विभिन्न स्थानों चौराहों पर मंच लगाकर विभिन्न संगठनों तथा आम जनों द्वारा आत्मीय स्वागत किया गया। स्वागत से अभिभूत मुख्यमंत्री डॉ यादव ने सभी का अभिवादन किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव के पहली धार आगमन पर उनके स्वागत में जन सैलाब उमड़ा। सड़क के दोनों ओर भारी संख्या में आमजन अपने लाड़ले मुख्यमंत्री से मिलने के लिए देर तक प्रतीक्षा करते रहे। मुख्यमंत्री का काफिला पहुंचने पर आम जनता ने पुष्प वर्षा करके मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया। जन आभार यात्रा के मार्ग के घरों से भी लोगों ने मुख्यमंत्री का पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया।

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव पहुंचे धार जिले के अमझेरा। प्राचीन मां अमका झमका मंदिर में किया पूजन अर्चन।

Crowd gathered in the Chief Minister's Jan Abhradhan Yatra, gifts worth crores

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव धार जिले के अमझेरा में स्थित प्राचीन मां अमका झमका मंदिर पहुंचे। जहां पर आमजनों द्वारा उनका पुष्पगुच्छ से आत्मीय स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने सर्वप्रथम मां अमका का पुजन अर्चन कर मां को वस्त्र अर्पण कर आरती की। साथ ही जगत के मंगल व कल्याण की कामना भी की। उन्होंने मंदिर परिसर में स्थापित मां चामुण्डा के दर्शन करने पहुंचे। यहां मंदिर के पुजारी व आमजन ने मां अमका की तस्वीर भेंट की। तत्पश्चात मुख्यमंत्री सभी का अभिवादन स्वीकार कर हेलीपेड के लिए रवाना हुए।

इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love