madhyabharatlive

Sach Ke Sath

भाजपा प्रत्याशी ठाकुर का जीवन परिचय एवं कार्यक्षेत्र

पूर्व सांसद सावित्री ठाकुर धार-महू लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी घोषित।

भाजपा जिला कार्यालय पर आतिशबाजी कर मिठाई खिलाकर जश्न मनाया गया।

धार। भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा भाजपा लोकसभा चुनाव प्रत्याशी की सूची जारी की गई। जिसमें धार-महू लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर को अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया है। श्रीमती सावित्री ठाकुर भाजपा प्रत्याशी बनने पर भाजपा जिला कार्यालय पर भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज सोमानी के नेतृत्व में ख़ुशी में आतिशबाजी कर मिठाई खिलाकर जश्न मनाया गया।

भाजपा प्रत्याशी श्रीमती ठाकुर पूर्व केंद्रीय मंत्री भाजपा वरिष्ठ नेता विक्रम वर्मा, विधायक नीना वर्मा के निवास पंहुचकर जीत का आशीर्वाद प्राप्त किया। पत्रकारों से चर्चा करते हुए सावित्री ठाकुर ने कहा कि धार लोकसभा का चुनाव सभी कार्यकर्ता का चुनाव हैं। चुनाव में नही प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता लड़ रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी नेतृत्व में देश में 400 से अधित सीट जीतेंगे और इस लोकसभा चुनाव में तीन लाख से अधिक मतों से विजय होंगे। प्रदेश में डॉ यादव और देश में मोदी जी ने नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार से क्षेत्र का अधिक विकास करेंगे।

Biography and field of work of BJP candidate Thakur

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी संजय शर्मा ने बताया कि भाजपा जिला कार्यालय पर भाजपा प्रत्याशी का स्वागत कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज सोमानी, लोकसभा संयोजक प्रभु राठौर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विश्वास पांडे, जिला कार्यालय मंत्री जगदीश जाट, मंडल अध्यक्ष विपिन राठौर और नितेश अग्रवाल, श्याम नायक, दीपक सिंह रघुवंशी सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

प्रत्याशी का जीवन परिचय —

धार – माहु लोकसभा क्षैत्र भाजपा प्रत्याशी
नाम:- श्रीमती सावित्री ठाकुर
जन्म:- 1 जून 1978
माता का नाम:- श्रीमती जमानबाई ठाकुर
पिता का नाम:- श्री अंतरसिह ठाकुर
पुत्र/पुत्री:- 2 पुत्र
पता:- तारापुर, तहसील धरमपुरी,
जिला धार (म.प्र.)
योग्यता:- हायर सेकंडरी

राजनीतिक अनुभव एवं दायित्व —

1. 2003 में जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित वार्ड नंबर 27 से ।
2. 2004 में जिला पंचायत अध्यक्ष धार निर्वाचित (कार्यकाल 2004 से 2009 तक)
3. 2010 से भारतीय जनता पार्टी धार में जिला उपाध्यक्ष पद पर संगठन में कार्य किया।
4. 2013 में कृषि उपज मण्डी समिति, धामनोद डायरेक्टर के पद पर निर्वाचित।
5. 2014 में लोकसभा सांसद पद पर निर्वाचित (कार्यकाल 2014 से 2019 तक)
6. 2017 में भाजपा राष्ट्रीय किसान मोर्चा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष।
7. राष्ट्रीय स्तर पर, प्रदेश स्तर पर अनुसूचित जनजाति मोर्चा मे कार्यकारिणी सदस्य पद पर कार्य किया।
8. वर्तमान में आदिवासी महिला विकास परिषद राष्ट्रीय महामंत्री मनोनीत।
9. वर्तमान में भाजपा प्रदेशकार्यसमिति सदस्य।

सामाजिक गतिविधियाँ —

1996 से 2003 तक एक स्वयं सेवी संस्था (वास्पस) सिमरोल का आगमन हुआ और संस्था में जुड़कर महिला समन्वय के पद पर रहकर जिला खरगौन और इंदौर के समस्त गांव में आदिवासी गरीब, पिछड़ी, अशिक्षित महिलाओ के उत्थान हेतु निम्नलिखित कार्यो की शुरुआत की।

सर्वप्रथम बचत करने हेतु  महिलाओ के स्वयं सहायता बचत समूह प्रत्येक गांव में बनाए गए और उन्हें छोटी-छोटी बचत के बारे में प्रतिदिन सुबह-शाम बैठक ली और उनके भविष्य के लाभ के बारे में समझाना, उनके समूह के खाते बैंकों में खुलवाना, बैंका से रोजगार हेतु ऋण दिलवाना, अगरबत्ती बनाने का महिलाआ को प्रशिक्षण देना, आदिवासी किसानों के खेतों में मेंड़बंदी करवाना, सामाजिक कुरीतियों को दूर करना, महिलाओं के साथ शराब बंदी कार्यक्रम चलाना, शासन की योजनाओ से सभी को जोड़ना, बाल विकास केंद्र के माध्यम से  बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा देना।

प्रधान संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love