madhyabharatlive

Sach Ke Sath

State level program under Ladli Brahmin Yojana on 10th September

State level program under Ladli Brahmin Yojana on 10th September

लाडली बहना योजना अन्तर्गत राज्य स्तरीय कार्यक्रम 10 सितम्बर को

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अन्तर्गत राज्य स्तरीय कार्यक्रम 10 सितम्बर को ग्वालियर में। 

ग्वालियर के फूलबाग मैदान पर 10 सितम्बर को राज्य स्तरीय महिला हितग्राही सम्मेलन आयोजित होगा। इस आयोजन में प्रदेश भर की महिलाओं के खाते में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत धनराशि भेजी जाएगी । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित करेंगे।

धार। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के मुख्य आतिथ्य में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को माह सितम्बर 2023 की मासिक आर्थिक सहायता राशि के अंतरण का राज्य स्तरीय कार्यक्रम ग्वालियर में 10 सितम्बर को आयोजित किया जा रहा है।

जिले के समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देशित किया गया है कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम को जिले में महिला हितग्राहियों को दिखाये जाने तथा कार्यक्रम के पूर्व जिले में उत्सव मनाये जाने के संबंध में जिस प्रकार अगस्त माह में समस्त जिले में गतिविधियां की गई थी उसी प्रकार 10 सितम्बर 2023 को आयोजित कार्यक्रम में भी समस्त गतिविधियों की जाये।

इसके लिए ग्राम/नगरीय निकाय के वार्ड स्तर 9 सितम्बर तक प्रत्येक ग्राम एवं वार्ड में लाड़ली बहना सेना के सहयोग से जागरूकता संबंधित गतिविधियां करते हुए हितग्राहियों को समारोह में सम्मानपूर्वक पीले चावल आमंत्रण के अन्य अभिनव तरीकों का उपयोग कर बुलाया जाये। माह सितम्बर में नवीन हितग्राही समूह 21 वर्ष एवं 22 वर्ष की पात्र विवाहित महिलायें एवं केवल ट्रैक्टर वाहन स्वामी परिवार की 23 वर्ष से 60 वर्ष के आयु के मध्य की पात्र विवाहित महिलायें को भी मासिक आर्थिक सहायता राशि का अंतरण उनके बैंक खाते में किया जायेगा। इस नवीन हितग्राही समूह की महिलाओं को भी कार्यक्रम में विशेष तौर पर समारोहपूर्व आमंत्रित किया जाये।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तर से प्रसारित होने वाले उक्त राशि अंतरण कार्यक्रम के प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यालय एवं नगरीय निकाय वार्ड में बड़ी स्क्रीन पर सीधे प्रसारण को दिखाये जाने की समुचित व्यवस्था की करें। जिसमें स्थानीय स्तर पर लाभार्थी लाड़ली बहना एवं लाड़ली बहना सेना के सदस्यों की भागीदारी सुनिष्चित करें। कार्यक्रम समस्त वार्ड एवं ग्राम स्तर पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। कार्यक्रम स्थल पर बैठने एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाए।  कार्यक्रम में रंगोली ,लोक गीत एवं लोक नृत्य, नुक्कड़ नाटक अन्य स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम (लाडली बहना थीम पर आधारित) का आयोजन किया जाए।

लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को विगत माहों में प्राप्त राशि का उनके द्वारा किस प्रकार सदुपयोग किया गया इसके अनुभव भी आयोजित कार्यक्रम में बहनों के द्वारा साझा किये जाये। ग्राम/नगरीय निकाय के वार्ड स्तर के कार्यक्रमों को उत्सव का व्यापक रूप देने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों, लाडली बहना सेना के सदस्यों, जनसेवा मित्र, पेसा मोबिलाइजर, जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों, अंत्योदय समितियों, महिला स्व सहायता समूहों, स्वच्छता दूतों, किसान मित्र, सहयोगिनी मातृ समितियों, शौर्यादल के सदस्यों एवं स्वयंसेवी संगठनों की प्रत्येक स्तर पर सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाए। स्थानीय स्तर पर आयोजित होने वाले समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रम,  उत्सव, राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम के प्रारम्भ होने के 1 घण्टा पूर्व आयोजित कर लिये जायें।

उसके उपरांत राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण प्रत्येक ग्राम/ नगरीय निकाय के वार्ड में उपस्थित लाभार्थी बहनों एवं आमंत्रित जनप्रतिनिधियों को दिखाया जाये। जिले में प्रत्येक स्तर पर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को मासिक आर्थिक सहायता राशि के 10 सितम्बर 2023 को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय राशि अंतरण कार्यक्रम को दिखाने एवं उक्त दिवस में जिले में विशेष कार्यक्रमों का समारोहपूर्वक एवं उत्साह के साथ आयोजन कराना सुनिश्चित करें।

संपादक- कमलगिरी गोस्वामी

Spread the love